क्या यूरिक एसिड के मरीज कर सकते हैं आम का सेवन? जानिये

आम में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण यूरिक एसिड के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द को कम करते हैं।

Health News, Mango In Uric Acid, Uric Acid
हाई यूरिक एसिड को काबू करने में कारगर है आम (फोटो क्रेडिट- Indian Express)

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को अपने खानपान का सबसे ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता है। क्योंकि बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से कई तरह की स्वास्थ समस्याएं हो सकती हैं। यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल है, जिसके कारण अर्थराइटिस और गाउट की बीमारी होती है। गंभीर मामलों में तो हार्ट अटैक, किडनी फेलियर, ब्रेन स्ट्रोक और मल्टीपल ऑर्गन जैसी जानलेवा स्थिति का खतरा भी बढ़ जाता है।

वहीं, यूरिक एसिड बढ़ने के शुरुआती दिनों में आपको जोड़ों में दर्द, सूजन, लालिमा अपच और बार-बार पेशाब आना जैसी समस्याएं महसूस हो सकती हैं। बता दें किडनी द्वारा फिल्टर होने के बाद यूरिक एसिड मल-मूत्र के जरिए बाहर निकलता है, लेकिन जब शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है तो यह हड्डियों के बीच इक्ट्ठा होने लगता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ चीजें हैं जिनके सेवन से बॉडी में यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है।

आम: फलों का राजा आम स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार यूरिक एसिड के मरीजों को ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा भी अधिक होता है। आम में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट यूरिक एसिड के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द को कम करने के साथ ही ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखते हैं। इसके अलावा आम में फाइबर, विटामिन सी, तांबा, फॉलेट, विटामिन ए, ई, बी-5 और बी-6 की भी अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। ऐसे में हाई यूरिक एसिड के मरीजों को आम का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आप चाहें तो मैंगो शेक या फिर स्मूदी के तौर पर भी आम का सेवन कर सकते हैं।

संतरा और नींबू: आम के अलावा यूरिक एसिड के मरीज अपनी डाइट में संतरा और नींबू को शामिल कर सकते हैं। इन दोनों में सिट्रिक एसिड की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबित नियमित तौर पर एक संतरे का सेवन करने से यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। संतरे और नींबू का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद मिलती है।

सेब: सेब में मौजूद मैलिक तत्व यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में सेब को भी शामिल कर सकते हैं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट