ताज़ा खबर
 

क्या High BP के मरीज बेझिझक खा सकते हैं दही? जानिये एक्सपर्ट्स की राय

Yoghurt Health Benefits: अगर नियमित रूप से रक्तचाप के मरीज कम से कम एक कटोरी दही का सेवन करते हैं तो इससे उन्हें फायदा होगा

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि हाई बीपी के मरीजों के लिए दही खाना फायदेमंद हो सकता है

High Blood Pressure: हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर आज के समय की आम स्वास्थ्य परेशानियों में से एक है। खराब लाइफस्टाइल और डाइट के अलावा, मोटापा भी रक्तचाप को प्रभावित करता है। बता दें कि जब नसों पर खून का दबाव बढ़ जाता है तो उच्च रक्तचाप की स्थिति पैदा होती है। ऐसे में लोगों को सिरदर्द, चक्कर आना, सांस में परेशानी, नींद न आना, सांस फूलना, नाक से खून निकलना आदि जैसी स्वास्थ्य परेशानियां होने लगती हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि बीपी के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि उनका वजन नियंत्रित रहे और उन्हें किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य परेशानियां न हो। ऐसे में आइए जानते हैं कि क्या दही का सेवन उच्च रक्तचाप से ग्रस्त मरीजों के लिए फायदेमंद है –

दही खाने के हेल्थ बेनेफिट्स: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि हाई बीपी के मरीजों के लिए दही खाना फायदेमंद हो सकता है। इस मिल्क प्रोडक्ट में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए अति आवश्यक हैं। ऐसे में दही खाने से लोगों को जरूर फायदा होगा। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स खाने को पचाने में भी मददगार साबित होते हैं।

उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए दही: दही में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक होता है। ये सोडियम कंट्रोल करने में प्रभावी होता है जिससे नसों पर कम दबाव पड़ता है। इतना ही नहीं, दही को कैल्शियम का प्राकृतिक स्रोत माना जाता है। ये पोषक तत्व ब्लड वेसल्स की नसों को सॉफ्ट करते हैं। बताया जाता है कि इसके सेवन से नसों के संकुचित होने का खतरा कम होता है जिससे सुचारू ढ़ंग ब्लड फ्लो होता है।

बीपी के मरीज कैसे करें दही का सेवन: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर नियमित रूप से रक्तचाप के मरीज कम से कम एक कटोरी दही का सेवन करते हैं तो इससे उन्हें फायदा होगा। बताया जाता है कि लो फैट या फैट फ्री प्लेन दही का सेवन भी लाभकारी होता है। साथ ही, ग्रीक यॉगर्ट और हंग कर्ड खाने से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

क्या हैं दही खाने के दूसरे फायदे: ऑस्टियोपोरोसिस जैसी जोड़ों की बीमारी से बचने के लिए दही का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है। साथ ही, पेट को हेल्दी रखने में भी दही का सेवन कारगर होता है। गर्मी के मौसम में इसका सेवन शरीर को ठंडक प्रदान करता है। इसके अलावा, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी दही मदद करता है।

Next Stories
1 Diabetes के मरीजों के लिए सुपर फूड्स मानी जाती हैं मेथी समेत ये 5 चीजें, जानिये
2 यूरिक एसिड के कारण बढ़ गया है जोड़ों में दर्द तो गर्मियों के मौसम में अपनी डाइट में शामिल करें ये फल
3 धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करना फेफड़ों के लिए है बड़ा खतरा, बाबा रामदेव ने बताए निजात पाने के लिए योगासन
ये पढ़ा क्या?
X