ताज़ा खबर
 

क्या 18 साल के बाद भी बढ़ सकती है लंबाई? जानें हाइट बढ़ाने के लिए जरूरी डाइट और एक्सरसाइज

Exercise for Good Height: खेलकूद, वर्क आउट और एरोबिक्स में आगे रहें। दिन भर में कम से कम 45 मिनट फिजिकल एक्टिविटी करने से हाइट लंबी हो सकती है

tips to increase height, height badhane ki exercise, lambai kaise badhayeएक्सपर्ट्स मानते हैं कि दैनिक गतिविधियां भी कुछ हद तक लंबाई को प्रभावित करती है

Tips to increase height: अच्छी हाइट पाने की चाहत हर किसी को होती है, लेकिन अधिकतर लोगों की लंबाई व्यस्क होने तक ही बढ़ती है। लेकिन जो लोग कद में छोटे रह जाते हैं वो अक्सर ये बात सोचते हैं कि क्या 18 साल के बाद भी लंबाई बढ़ने का आसार होता है। आइए जानते हैं कि एक फिक्स उम्र के बाद डाइट और एक्सरसाइज के जरिये हाइट बढ़ाना मुमकिन है या नहीं।

किन वजहों से प्रभावित होती है लंबाई: स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि लोगों की हाइट उनके जेनेटिक संरचना पर डिपेंड करता है। अगर आपके अभिभावकों खासकर पिता की हाइट अच्छी है तो ज्यादा उम्मीद है कि आपकी हाइट भी बेहतर होगी।

वहीं, प्यूबर्टी तक पहुंचने के बाद शरीर में ग्रोथ प्लेट लंबे होने बंद हो जाते हैं। ऐसा हार्मोनल बदलाव के कारण होता है। अधिकतर युवतियों 16 बरस की उम्र तक अपनी मैक्सिमम हाइट तक पहुंच जाती हैं। वहीं, 14 से 18 वर्ष तक लड़कों में सबसे अधिक लंबाई बढ़ती है।

क्या डाइट और एक्सरसाइज से कद पर पड़ता है फर्क: एक्सपर्ट्स मानते हैं कि दैनिक गतिविधियां भी कुछ हद तक लंबाई को प्रभावित करती है। वहीं, आप क्या खाते हैं, आपकी डाइट और कितने शारीरिक गतिविधियों में आप संलिप्त हैं ये भी लंबाई को बढ़ाने में मदद करता है। हालांकि, विज्ञान में अब तक इस बात का कोई प्रमाण नहीं मिला है। लेकिन फिर भी ऐसा माना जाता है कि कुछ फूड्स और व्यायाम लोगों की लंबाई में अंतर कर सकते हैं।

टीनेज में कैसे बढ़ाएं हाइट: एक निश्चित लंबाई तक पहुंचने के बाद कोई ऐसा चमत्कारी नुस्खा नहीं है जो लोगों की हाइट बढ़ा दे। मगर जरूरी पोषक तत्व जैसे कि विटामिन बी12, डी, कैल्शियम, मिनरल्स और प्रोटीन युक्त डाइट लेने से लंबाई बढ़ सकती है। साथ ही, खेलकूद, वर्क आउट और एरोबिक्स में आगे रहें। दिन भर में कम से कम 45 मिनट फिजिकल एक्टिविटी करने से हाइट लंबी हो सकती है। वहीं, जो लोग अच्छी हाइट पाना चाहते हैं उनके लिए भरपूर नींद भी जरूरी है।

इस उम्र के बाद किन बातों का रखें ध्यान: माना जाता है कि युवावस्था के बाद आप अपनी लाइफस्टाइल कैसे बिता रहे हैं, इससे भी आधा-एक इंच कद बढ़ सकता है। बैठते वक्त अपने पोस्चर को ठीक रखें, योग करें और मांसपेशियों के विकास पर ध्यान दें। साथ ही, कोशिश करें कि वैसे कपड़े न पहनें जिसमें आपकी लंबाई छोटी दिखे।

Next Stories
1 एस्ट्राजेनेका का कोरोना टीका 79 फीसद प्रभावी
2 चेहरे या गर्दन पर काले धब्बे हो सकते हैं ब्लड शुगर बढ़ने के संकेत, जानें दूसरे लक्षण और बचाव के तरीके
3 गर्मियों के ये फल यूरिक एसिड कंट्रोल करने में है मददगार, जोड़ों के दर्द में भी मिलेगा आराम
ये पढ़ा क्या?
X