क्या Uric Acid के मरीजों को नुकसान पहुंचाता है टमाटर? जानें किन चीजों से करें परहेज

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार किडनी की असमर्थता हाई यूरिक एसिड के लिए जिम्मेदार होती है

uric acid, diet, tomato, high uric acid
यूरिक एसिड पर कंट्रोल करने के लिए मरीजों को भोजन के बीच में लंबा अंतराल नहीं रखना चाहिए

High Uric Acid Diet: पिछले कुछ समय में यूरिक एसिड बढ़ने की शिकायत कई लोगों को हुई है। खराब खानपान, स्ट्रेस और शारीरिक सक्रियता की कमी से शरीर में इस केमिकल की अधिकता हो जाती है। बता दें कि प्यूरीन के ब्रेकडाउन से बनने वाला यूरिक एसिड एक वेस्ट प्रोडक्ट है। आमतौर पर ये ब्लड में पाया जाता है जिसे किडनी यूरिन के जरिये शरीर के बाहर निकाल देता है। मगर जब इसकी अधिकता हो जाती है तो किडनी इसे फ्लश आउट नहीं कर पाता है और ये शरीर के जोड़ों में क्रिस्टल के फॉर्म में जमा होने लगता है।

सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के मुताबिक यूरिक एसिड पर कंट्रोल करने के लिए मरीजों को भोजन के बीच में लंबा अंतराल नहीं रखना चाहिए। साथ ही, फिजिकल एक्टिविटी करते रहना चाहिए। उनके मुताबिक हाई यूरिक एसिड की समस्या पुरुषों में ज्यादा देखने को मिलती है। बता दें कि कुछ फूड्स यूरिक एसिड के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं, ऐसे में इनके सेवन से बचना चाहिए –

टमाटर: लाल-लाल टमाटर शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे कि लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, साथ ही इसमें विटामिन सी होता है जो यूरिक एसिड को न्यूट्रल करने में मदद करता है। लेकिन ज्यादा मात्रा में टमाटर का सेवन यूरिक एसिड के मरीजों के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

ज्यादा खाने से क्या हो सकती है परेशानी: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार किडनी की असमर्थता हाई यूरिक एसिड के लिए जिम्मेदार होती है। इन मरीजों में पथरी की शिकायत भी हो सकती है। ऐसे में ज्यादा टमाटर खाने से किडनी खराब हो सकती है। कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ. अमरेंद्र कुमार झा के अनुसार खाने में टमाटर ज्यादा शामिल करने से किडनी स्टोन से ग्रस्त होने का खतरा बढ़ता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि टमाटर में कैल्शियम और ऑक्सलेट की मात्रा अधिक होती है, इन तत्वों को पचाना मुश्किल होता है। शरीर में इनकी अधिकता से ये बॉडी में ही जमा होने लगते हैं और किडनी में पथरी का रूप ले लेते हैं।


बढ़ सकता है जोड़ों में दर्द: विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों की बॉडी में यूरिक एसिड उच्च मात्रा में मौजूद होता है, उन्हें गठिया से ग्रस्त होने का खतरा ज्यादा रहता है। सामान्य तौर पर भी जोड़ों में मौजूद यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स मरीजों में दर्द, सूजन और अकड़न पैदा करते हैं। वहीं, एक्सपर्ट्स के अनुसार टमाटर खाने से ये परेशानी बढ़ सकती है। इसमें पाया जाने वाला अल्कलाइड जोड़ों के दर्द को ट्रिगर कर सकता है।

करें इन चीजों से परहेज:
सी-फूड
नॉन-वेज फूड्स
हाई प्यूरीन फूड्स
ट्रांस फैट
रिफाइंड फूड्स

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट