ताज़ा खबर
 

क्या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं आम? जानिये कितना खाने से नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

Diabetes Diet: आम में कई पोषक तत्व जैसे कि फाइबर, फोलेट, विटामिन-ए, सी, ई और कॉपर पाया जाता है

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार आंखों के लिए आम का सेवन लाभकारी साबित होगा

Mango for Diabetics: गर्मियां आते ही लोगों के मन में आम खाने का लालच बढ़ जाता है। फलों का राजा आम अपने स्वाद और मिठास के लिए जाना जाता है जिसे खाना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें लोगों को मीठा भोजन खाने की मनाही होती है। ऐसे में लोग सोचते हैं कि क्या वो आम खा सकते हैं या नहीं। आइए जानते हैं कि शुगर पेशेंट के लिए आम खाना कितना नुकसानदायक हो सकता है।

मधुमेह रोगियों के लिए आम: आम में चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। साथ ही. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कई फलों की तुलना में अधिक मात्रा में मौजूद होता है। इस वजह से लोग मानते हैं कि शुगर पेशेंट्स के लिए सही नहीं है। हालांकि, ये पूरी तरह सच नहीं है।

आम में कई पोषक तत्व जैसे कि फाइबर, फोलेट, विटामिन-ए, सी, ई और कॉपर पाया जाता है। ये सभी तत्व शुगर लेवल को अधिक प्रभावित नहीं होने देते हैं। साथ ही, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से लड़ने में सहायक हैं।

बरतें ये सावधानी: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि आम में कैलोरीज की मात्रा बहुत अधिक होती है जो शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में मरीजों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। एक्सपर्ट्स के अनुसार जिन लोगों में रक्त शर्करा का स्तर अनियंत्रित होता है उन्हें बगैर डॉक्टर के परामर्श के आम का सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं, डायबिटीज के रोगियों को दिन भर में एक से अधिक आम नहीं खाना चाहिए। साथ ही, ज्यादा पके हुए आम का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

क्या हैं आम खाने के फायदे: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार आंखों के लिए आम का सेवन लाभकारी साबित होगा। ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन सी होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करता है। आम में कई डाइजेस्टिव एंजाइम्स होते हैं जो पाचन को बेहतर करते हैं। वजन घटाने के लिए आम खाना फायदेमंद होगा।

Next Stories
1 युवा चेतना का सामाजिक कार्य प्रशंसनीय : दत्तात्रेय
2 हेल्दी हार्ट के लिए बेस्ट माने जाते हैं ये 10 फूड्स, स्ट्रोक और डायबिटीज का खतरा भी होता है कम – जानें
3 ये लोग भूल से भी न खाएं ज्यादा अजवाइन, सेहत पर हो सकता है गलत असर – जानिये कितना खाना चाहिए
ये पढ़ा क्या?
X