scorecardresearch

Blood Sugar: क्या डायबिटीज के मरीजों को गुड़ और शहद का सेवन करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानिये

Diabetes cure: डायबिटीज के मरीज ऐसे फूड्स से परहेज करें जिनका सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ता है।

Blood Sugar: क्या डायबिटीज के मरीजों को गुड़ और शहद का सेवन करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानिये
डायबिटीज स्पेशलिस्ट के मुताबिक गुड़ और शहद का सेवन डायबिटीज के मरीजों को नहीं करना चाहिए। photo-freepik

Myth and fact:डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो पिछले कुछ सालों से तेजी से देश और दुनियां में फैल रही है। साल 1980 में डायबिटीज के मरीजों की संख्या 10.8 करोड़ थी जो 2014 में बढ़कर 42.2 करोड़ तक पहुंच गई है। खराब डाइट, बिगड़ते लाइफस्टाइल और तनाव की वजह से पनपने वाली इस बीमारी की वजह से बॉडी के कई अंगों को नुकसान पहुंचता है। ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने से किडनी फैल, दिल की बीमारियां,स्ट्रोक का खतरा, आंखों का अंधापन और यहां तक की अंगों के कटने (limb amputation)तक की नौबत आ सकती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करना सबसे पहला काम है। अगर शुगर को कंट्रोल नहीं करेंगे तो ये आपकी बॉडी को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देगी। शुगर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि डाइट पर कंट्रोल किया जाए। डाइट को कंट्रोल करने के लिए मीठे फूड्स से परहेज करना जरूरी है।

शुगर के मरीजों के लिए मीठा का सेवन करना इस बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकता है। डायबिटीज स्पेशलिटी सेंटर (DIABETES SPECIALITIES CENTRE)के चेयरमेन एंड चीफ डायबिटोलॉजिस्ट, डॉक्टर वी मोहन के मुताबिक रिफाइंड शुगर का सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर हाई होने लगता है। कुछ लोगों का मानना है कि रिफाइंड शुगर की जगह गुड़ या फिर शहद का सवन कर सकते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि क्या सचमुच डायबिटीज के मरीज शहद और गुड़ का सेवन कर सकते?

क्या डायबिटीज के मरीज गुड़ या शहद का सेवन कर सकते हैं?

डॉक्टर वी मोहन के मुताबिक गुड़ और शहद का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका सेवन करने से बॉडी हेल्दी रहती है और कई बीमारियों का उपचार भी होता है। जिन लोगों को डायबिटीज नहीं है वो गुड़ का सेवन कर सकते हैं। गुड़ का सेवन चीनी से ज्यादा फायदेमंद है। रिफाइंड शुगर ना सिर्फ वेट बढ़ाती है बल्कि बॉडी को कई तरह के नुकसान भी पहुंचाती है।

गुड़ और शहद दोनों सेहत के लिए फायदेमंद हैं लेकिन दोनों का सेवन करते ही वो शुगर में तब्दील होते हैं जिससे ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है। एक्सपर्ट ने बताया कि जिन लोगों को डायबिटीज है वो इन दोनों से परहेज़ करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

गुड़ कैसे ब्लड शुगर बढ़ाता है?

अक्सर डायबिटीज के मरीज मीठा खाने की क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए गुड़ का सेवन करते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि 10 ग्राम गुड़ में 65% से 85% सुक्रोज मौजूद होता है जो ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकता है। डायबिटीज के मरीज गुड़ से परहेज करें ज्यादा बेहतर है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए गुड़ या शहद क्या ज्यादा बेहतर है :

डायबिटीज के मरीज शहद का सेवन कर सकते हैं। गुड़ में मैग्रीशियम, कॉपर और आयरन ज्यादा होता है जो शुगर को बढ़ाता है। जबकि शहद में विटामिन बी, विटामिन सी और पोटैशियम होता है जो डायबिटीज के मरीजों की इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग करता है। इसका सेवन डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 17-11-2022 at 12:47:26 pm
अपडेट