scorecardresearch

World Heart Day: दिल को सेहतमंद रखने में बेहद असरदार है ये अखरोट, जानिए कब और कितना सेवन हार्ट के लिए है जरूरी

कैलिफ़ोर्निया अखरोट ड्राईफ्रूट की एक ऐसी किस्म है जो दिल के रोगों से बचाव करती है।

World Heart Day: दिल को सेहतमंद रखने में बेहद असरदार है ये अखरोट, जानिए कब और कितना सेवन हार्ट के लिए है जरूरी
अखरोट का सेवन शाम को करें दिल सेहतमंद रहेगा और नींद भी अच्छी आएगी। photo-freepik

World Heart Day 2022: डब्ल्यूएचओ के मुताबिक भारत में दिल के मरीजों की संख्या में तेजी से इज़ाफ़ा हो रहा है। भारत में नॉन कम्युनिकेबल डिजीज के कारण 63 फीसदी मौतें होती है जिसमें 27 फीसदी दिल का दौरा पड़ने और स्ट्रॉक के कारण होती हैं। दिल के मरीजों की संख्या में जिस तेजी से बढ़ोतरी हो रही है वो आंकड़े डराने वाले हैं। कोविड-19 ने लोगों को दिल के रोगों का तेजी से शिकार बनाया है। दिल के रोगों के लिए ना सिर्फ फैमिली हिस्ट्री जिम्मेदार है बल्कि हमारी जीवनशौली और खान-पान भी जिम्मेदार है। खराब डाइट कोलेस्ट्रॉल को तेजी से बढ़ा रही है जिससे दिल के रोगों का खतरा बढ़ रहा है।

आप भी अगर अपने दिल का दिल से ख्याल रखना चाहते हैं तो डाइट का ध्यान रखिए। दिल को हेल्दी रखने वाले फूड्स को अहमियत दीजिए। इस विश्व हृदय दिवस पर दिल को सेहतमंद रखने के लिए आप ऐसे फूड्स की लिस्ट तैयार करें जो आपके दिल को हेल्दी रखें। हम आपको एक ऐसे ड्राईफ्रूट के बारे में बताते हैं जो दिल को सेहतमंद रखता है। कैलिफोर्निया अखरोट एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसे विशेषज्ञों ने माना है कि ये दिल को हेल्दी रख सकता है। आइए जानते हैं इस अखरोट का सेवन कैसे दिल को हेल्दी रख सकता है।

कैलिफ़ोर्निया अखरोट दिल को कैसे हेल्दी रखता है?

कैलिफ़ोर्निया अखरोट ड्राईफ्रूट की एक ऐसी किस्म है जो दिल को सेहतमंद रखने में बेहद असरदार साबित होती है। रिसर्च के मुताबिक ये अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर होता है। मुट्ठी भर अखरोट का सेवन करने से दिल के रोगों से बचा जा सकता है। इस नट्स में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, गुड फैट और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और लो ब्लड प्रेशर में सुधार करता है। बीपी और कोलेस्ट्रॉल दिल के रोगों को बढ़ाने में अहम किरदार निभाते हैं।

इस अखरोट को पोषक तत्वों का पावरहाउस माना जाता है। ये बॉडी में सूजन को कम करता है और ब्लड वैसल्स के कार्यों में सुधार करने में मदद करता है। हाल ही में एडवांस ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित वैज्ञानिक समीक्षा के मुताबिक अखरोट जैसे प्लांट बेस ओमेगा -3, दिल की सेहत के लिए डाइट का हिस्सा होना चाहिए। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक हर हफ्ते अखरोट की चार या उससे ज्यादा सर्विंग्स दिल के रोगों का जोखिम कम करने में मददगार है।

दिल के लिए अखरोट का कितना सेवन काफी है?

एक मुट्ठी अखरोट दैनिक खपत के लिए पर्याप्त है। अखरोट में ओमेगा -3, प्रोटीन और फाइबर मौजूद होता है जो ना सिर्फ दिल को हेल्दी रखता है बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर रखता है।

अखरोट खाने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

अखरोट खाने का सबसे अच्छा समय शाम का होता है। इनमें PICO मेलाटोनिन होता है, जो आपके मस्तिष्क में जाता है और सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है। इसका सेवन करने से नींद अच्छी आती है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 29-09-2022 at 10:53:27 am