scorecardresearch

Calcium Rich Foods: जोड़ों में दर्द से परेशान रहते हैं तो कैल्शियम रिच इन 4 फूड्स को करें डाइट में शामिल, हड्डियों के दर्द से मिलेगी राहत

आप भी अक्सर हड्डियों में दर्द से परेशान रहते हैं तो डाइट में कैल्शियम रिच फूड्स का सेवन करें।

Calcium Rich Foods: जोड़ों में दर्द से परेशान रहते हैं तो कैल्शियम रिच इन 4 फूड्स को करें डाइट में शामिल, हड्डियों के दर्द से मिलेगी राहत
हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो डाइट में कुछ ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश का सेवन करें। photo-freepik

हमारी डाइट और खान-पान ऐसा हो गया है कि कम उम्र में ही ऐसी बीमारियां लग रही है जो बुढ़ापे में परेशान करती है। हड्डियों और जोड़ों में दर्द की परेशानी भी उम्र बढ़ने पर ही परेशान करती है। लेकिन हमारी खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में ही हड्डियों और जोड़ों का दर्द परेशान करने लगा है। हड्डियों और जोड़ों में दर्द का सबसे बड़ा कारण डाइट में कैल्शियम, विटामिन-डी और एस्ट्रोजन की कमी होना है।

खराब डाइट, एल्कोहल का सेवन और अधिक धूम्रपान करने की वजह से बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिससे हड्डियां कमजोर होती है। हड्डियां कमजोर होने से ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी की संभावना बढ़ जाती है। आप भी अक्सर हड्डियों में दर्द से परेशान रहते हैं तो डाइट में कैल्शियम रिच फूड्स का सेवन करें। कुछ कैल्शियम रिच फूड्स ऐसे हैं जो हड्डियों को मजबूत करते हैं और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते हैं।

डाइट में करें ड्राईफ्रूट्स को शामिल:

हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो डाइट में कुछ ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश का सेवन करें। इन ड्राईफ्रूट्स में कैल्शियम और पोटैशियम काफी मौजूद होता है जो हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाता है। एक मुट्ठी ड्राईफ्रूट्स का सेवन करके आप हड्डियों के साथ ही सेहत को भी दुरुस्त रख सकते हैं।

केला खाएं:

केला एक ऐसा सुपरफूड है जो हड्डियों को मजबूत करता है और बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है। केला में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो हड्डियों और दांतों को स्ट्रॉन्ग बनाता है। हड्डियां स्ट्रॉन्ग बनाना चाहते हैं तो रोजाना एक केला जरूर खाएं।

पालक का करें सेवन:

हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक का सेवन बेहद उपयोगी है। पालक में कैल्शियम, फाइबर, विटामिन ए और आयरन प्रचुर मात्रा में होता है, जो हड्डियों को स्ट्रॉन्ग और हेल्दी बनाता है।

दूध-दही का करें सेवन:

हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए आप डाइट में दूध और दही का सेवन करें। दूध और दही का सेवन करने से बॉडी में कैल्शियम की कमी पूरी होती है और हड्डियों का दर्द दूर होता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट