ताज़ा खबर
 

पत्ता गोभी का ये जूस फैटी लिवर को दूर करने में माना जाता है कारगर, इन पेय पदार्थों के सेवन से भी होगा फायदा

Tips for Fatty Liver Patients: फैटी लिवर के मरीजों को ताजे और ऑर्गैनिक फूड के अलावा, ज्यादा मात्रा में पानी व जूस पीना चाहिए

fatty liver, fatty liver symptoms, fatty liver precautions, tips for fatty liver patients, healthy drinksनियमित रूप से सुबह-सुबह इस जूस को पीने से फैटी लिवर की समस्या कम होगी।

Fatty Liver Home Remedies: मोटापा, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप और हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को फैटी लिवर बीमारी से अधिक सतर्क रहना चाहिए। ये बीमारी गलत खानपान व अनहेल्दी आदतों के कारण होती है। वैसे तो लिवर के आसपास हमेशा ही फैट जमा रहता है लेकिन जब लिवर सेल्स में फैट की अधिकता हो जाती है तो फैटी लिवर की समस्या हो जाती है। इस स्थिति में लिवर में सूजन आने लगती है और वो सिकुड़ने लगता है।

अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए तो यह गंभीर रूप ले सकता है।ह्यूमन बॉडी का दूसरा सबसे बड़ा अंग लिवर है। जितना भी खाना और पेय पदार्थ का सेवन हम करते हैं, उसे लिवर प्रोसेस करने के बाद उसमें मौजूद सभी टॉक्सिन्स को फिल्टर कर देता है। ऐसे में लिवर का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है, इसलिए डाइट में कुछ जूस को शामिल करना चाहिए।

पत्तागोभी: पत्तागोभी में सल्फर, विटामिन सी और पोटैशियम मौजूद होता है, जो लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। साथ ही, इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करता है। कम कैलोरीज होने के कारण इससे वजन भी काबू में रहता है। ऐसे में आप पत्ता गोभी को सब्जी, सलाद या फिर जूस के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं। लिवर को हेल्दी रखने के लिए पत्ता गोभी और अदरक से बना जूस काफी फायदेमंद हो सकता है। नियमित रूप से सुबह-सुबह इस जूस को पीने से फैटी लिवर की समस्या कम होगी।

कैसे बनाएं जूस: सबसे पहले 1 पत्ता गोभी और 100 ग्राम अदरक को अच्छी तरह धो लें। आप चाहें तो पत्ता गोभी को उबाल भी सकते हैं। अब इसे छोटे टुकड़ों में काट लें और अदरक को भी छील लें। मिक्सर में दोनों ही सामग्रियों को डालकर अच्छी तरह पीस लें। अब इस मिश्रण को छलनी से छान लें और पानी को अलग कर लें। रोज सुबह इस जूस का सेवन करें।

ये पेय पदार्थ भी हैं फायदेमंद: लिवर को हेल्दी और रोगों से दूर रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थों को डाइट में शामिल करना चाहिए। ग्रीन टी, छाछ, नारियल पानी और ताजा फलों का रस पीने से फैटी लिवर की समस्या कम होती है। इसके अलावा, आंवला का जूस विटामिन सी से भरपूर होता है। वहीं, अनानास के जूस में ब्रोमेलिन होता है जो लिवर को बीमारियों से दूर रखता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 विटामिन डी की कमी से शरीर में हो सकती हैं ये 4 गंभीर समस्या, ऐसे करें इस कमी को पूरा
2 खर्राटे से लेकर ज्यादा पसीना आने तक, ये लक्षण करते हैं दिल के कमजोर होने का इशारा
3 नाश्ते से पहले कॉफी पीने से बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा, शोध में ये बात आई सामने
IPL 2020
X