ताज़ा खबर
 

Burning Remedy: 20 मिनट ठंडे पानी में हाथ रखना, जलने पर दे सकता है राहत: स्टडी

Burning Remedy at Home: स्किन के जलने पर 20 मिनट तक ठंडे टैप वॉटर के नीचे प्रभावित हिस्से को रखना राहत प्रदान कर सकता है। इसके अलावा और भी कई उपाय हैं।

Burning Remedy at Home, Burning Remedy, Cold Water for Burn, honey for burn, Aleo Vera for burn, burns remedy for baby, burn remedies toothpaste, burn remedy blister, burn remedies honey, burn remedy baking sodaBurning Remedy: हाथ, पैर या शरीर के किसी अन्य हिस्से जल जाएं तो क्या करें

Burning Natural Remedy, Treatment: एक अध्ययन के अनुसार, जलने पर 20 मिनट ठंडे पानी में हाथ रखना सबसे बेहतर उपचारों में से एक है। स्टडी के अनुसार, जर्नल एनल्स ऑफ इमरजेंसी मेडिसिन में प्रकाशित, ठंडा पानी स्किन ग्राफ्ट की आवश्यकता की बाधाओं को कम कर सकता है, तेजी से हील कर सकता है और हॉस्पिटल जानें से बचा सकता है। अध्ययन ने ऑस्ट्रेलिया के एक अस्पताल में
जलने के इलाज के लिए दो साल की औसत आयु वाले लगभग 2,500 बच्चों का मूल्यांकन किया।

शोधकर्ताओं के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के लोगों में हाथ और पैरों के जलने पर ठंडा पानी काफी मददगार साबित हुआ। ऐसा करना ना सिर्फ जलने के कारण होने वाले फोड़े को आने से रोकता है, बल्कि जलन से भी राहत दिलाता है। ब्रोनविन आर ग्रिफिन, ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के सह-लेखक के अध्ययन के अनुसार, “20 मिनट तक टैप वॉटर में हाथ रखना बर्निंग सेंसेशन को कम करने में मदद करता है।”

अध्ययन के अनुसार, जिन बच्चों का हाथ जल जाता है यदि तुरंत उनके हाथों को ठंडे पानी में 20 मिनट या उससे अधिक रखा जाए तो स्किन ग्राफ्टिंग होने की संभवना 40 प्रतिशत कम हो जाती है। वैज्ञानिकों ने यह भी पाया कि जिन रोगियों को ग्राफ्टिंग की आवश्यकता नहीं थी वह ठंडे रनिंग वॉटर में अपना हाथ रखे थे।

स्किन ग्राफ्टिंग क्या है: स्किन ग्राफ्टिंग एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें शरीर के एक क्षेत्र से त्वचा को निकालना और इसे स्थानांतरित करना, या इसे प्रत्यारोपण करना, शरीर के एक अलग क्षेत्र में शामिल है। यह सर्जरी तब की जा सकती है जब आपके शरीर का कोई हिस्सा जलने, चोट या बीमारी के कारण त्वचा के सुरक्षा कवच को खो देता है।

जलने पर और क्या करना चाहिए:
– एलोवेरा लगाएं। इसमें मौजूद तत्व स्किन से जलन से राहत दिलाती है।
– शहद में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण जलने पर होने वाले छाले को निकलने से रोकता है।
– एंटीबायोटिक दवाइयों का इस्तेमाल करें। यह भी स्किन पर होने वाले जलन को कम करता है।
– ब्लिस्टर(छाला) को ना प्रेस करें, वरना यह स्थिति को खराब कर सकता है।
– धूप से त्वचा को बचाएं।
– ओटीसी दर्द निवारक लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Uric Acid: यूरिक एसिड के मरीज रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी परेशानी
2 Coronavirus: इंसानों से इंसानों में भी फैलता है कोरोना वायरस, सामने आया पहला मामला, 21 देशों में छाया खौफ
3 Uric Acid: यूरिक एसिड वाले अपनी डाइट में इन फूड्स को जरूर करें शामिल, मिलेंगे लाभ
यह पढ़ा क्या?
X