ताज़ा खबर
 

ये है ब्रश करने का सही तरीका, ऐसे करें दांत साफ

आज हम आपको ब्रश करने का सही तरीका बता रहे हैं जिससे आप दांतों की अच्छे से सफाई कर पाएंगे।

Brush, health, mouth, teeth, brush teeth, how to, right way of brush, health tips, health newsबहुत कम लोग ये जानते हैं कि ब्रश करने का सही तरीका क्या है और गलत तरीके से ब्रश करते हैं जिससे कि उन्हें ज्यादा फायदा नहीं मिलता है।

यह तो सब जानते हैं कि ब्रश करना शरीर के लिए बहुत जरुरी है और हर रोज ब्रश करते भी हैं, लेकिन बहुत कम लोग ये जानते हैं कि ब्रश करने का सही तरीका क्या है और गलत तरीके से ब्रश करते हैं जिससे कि उन्हें ज्यादा फायदा नहीं मिलता है। इसलिए आज हम आपको ब्रश करने का सही तरीका बता रहे हैं जिससे आप दांतों की अच्छे से सफाई कर पाएंगे।

ब्रश का ध्यान रखें- सबसे पहले तो आप अपनी ब्रश को अच्छे से साफ करें और इसे समय-समय पर बदलते रहें। साथ ही ना तो ज्यादा बड़ी ब्रश और ना ही छोटी ब्रश का इस्तेमाल करें, बल्कि उस ब्रश का इस्तेमाल करें जो आपके मुंह के हिसाब की हो।

स्टेप-1: ब्रश करने से पहले ब्रश को अच्छे से साफ करें और उसपर कम मात्रा में टूथपेस्ट लगाएं। ज्यादा टूथपेस्ट लगाने से झाग ज्यादा आते हैं और आपको ब्रश करने में मुश्किल होगी।

स्टेप-2:  उसके बाद ब्रश को दांतो पर 45 डिग्री के एंगल पर रखें। यह एंगल आपके होठ और ब्रश के बीच होना चाहिए यानि ब्रश को सीधा रखें ताकि ब्रश दांतों पर रह सके।

स्टेप-3: उसके बाद दांतों के एक हिस्से पर ही ब्रश ना रगड़े जबकि इसे धीरे-धीरे और पूरे दांतों पर थोड़ी-थोड़ी देर रगड़ें। पहले आगे तो उसके बाद पीछे के दांत और फिर दाएं-बाएं तरफ के दातों पर रगडें। आपको हर स्थान पर करीब 12 से 15 सैकंड तक ब्रश को रगड़ना चाहिए। अगर आप ब्रश करते वक्त बोर हो जाते हैं तो आप इस वक्त म्यूजिक सुन सकते हैं या टीवी देख सकते हैं।

स्टेप-4: ब्रश सिर्फ बाहरी की तरह से ही साफ ना करें। आगे से साफ करने के बाद दाढ़ भी अच्छे से साफ करें। नीचे की दाढ़ साफ करने के बाद ऊपर के दांतों के साथ भी ऐसा ही करें और दांत साफ करें। ऐसा करते वक्त इसकी साइड जरुर बदलते रहें।

स्टेप-5: आगे से और दाढ़ साफ करने के बाद दांतों को पीछे से भी साफ करने की कोशिश करें। अधिकतर लोग ऐसा नहीं करते हैं जिससे कि उनके पीछे के दांत पीले पड़ जाते हैं और वहां जमी गंदगी शरीर को नुकसान पहुंचाती है।

स्टेप-6: दांत साफ करने के बाद कभी भी जीभ साफ करना ना भूलें। इसके लिए आप ब्रश के पीछे का हिस्सा इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपनी तीन अंगुलियों से भी दांत साफ कर सकते हैं।

स्टेप-7: मुंह साफ करते लक्त एक कप जितना पानी मुंह में लें और उसे मुंह में अच्छे से घुमाएं और फिर पानी थूक दें। ऐसा तीन चार बार करते हुए अच्छे से मुंह साफ करें। अगर हो सके तो धागे से दांतों के बीच की सफाई भी करें।

Next Stories
1 कभी भी फ्रिज में ना रखें ये चीजें
2 ये हैं डायबिटीज के शुरुआती 5 लक्षण
3 जरूरत से ज्‍यादा बढ़ जाए बुखार तो डॉक्‍टर के पास जाने से पहले आजमा सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे
ये पढ़ा क्या?
X