ताज़ा खबर
 

ब्रिटेन में कोविड टीकाकरण ने पकड़ी रफ्तार

ब्रिटिश सरकार ने रविवार को घोषणा की कि उसका लक्ष्य 31 जुलाई तक सभी वयस्कों को कोरोना वायरस के टीके की पहली खुराक लगाना है।

Author Updated: February 23, 2021 1:34 AM
coronaसांकेतिक फोटो।

इसके तहत 50 से अधिक आयु के लोगों या किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे लोगों को 15 अप्रैल से पहले टीके लगाने का लक्ष्य भी रखा गया है। इससे पहले यह समय-सीमा एक मई तय की गई थी। ब्रिटेन में ‘फाइजÞर’ और ‘एस्ट्राजेनेका’ के कोविड-19 के टीके लगाए जा रहे हैं।

पर्याप्त आपूर्ति

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने नए लक्ष्यों की घोषणा करते हुए कहा, ‘हमें लगता है कि अब हमारे पास आपूर्ति है’ और हम टीकाकरण अभियान तेज कर सकते हैं। ब्रिटेन में टीकाकरण अभियान की शुरुआती सफलता एक अच्छी खबर हैं, जहां वायरस से अभी तक 1,20,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी हैं। यूरोप में कोविड-19 से सबसे अधिक लोगों की मौत यहीं हुई है।

1.72 करोड़ को लगा टीका

देश में आठ दिसंबर को कोविड-19 के लिए टीकाकरण शुरू हुआ था और तब से 1.72 करोड़ से अधिक वयस्कों को टीके की दोनों खुराक लग चुकी हैं। ब्रिटेन अधिक से अधिक लोगों को आंशिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए पहली खुराक के 12 सप्ताह बाद दूसरी खुराक लगा रहा है।

हालांकि इसकी नीति की ‘फाइजर’ और कई देशों ने आलोचना की है, लेकिन ब्रिटेन सरकार के वैज्ञानक सलाहकार इसका समर्थन कर रहे हैं।
इन नए लक्ष्यों की घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में राष्ट्रव्यापी पूर्णबंदी खत्म करने की योजना तैयार करने के लिए रविवार को वरिष्ठ मंत्रियों से मुलाकात की है।

Next Stories
1 इम्युनिटी बढ़ाने के ये घरेलू उपाय, दिला सकते हैं बीमारियों से छुटकारा, जानिये
2 Vitamin D की कमी से भी बढ़ जाता है डायबिटीज का खतरा, ये फूड्स माने जाते हैं इसके बेहतरीन सोर्स
3 ज्यादा गैस हो सकता है गॉल ब्लैडर में स्टोन का लक्षण, इन उपायों से कम होगी पित्त की पथरी
ये पढ़ा क्या?
X