ताज़ा खबर
 

High Blood Pressure से बचने के लिए लाइफस्टाइल में लाएं ये बदलाव, कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

High Blood Pressure Patients Lifestyle: दूसरों की तुलना में वो लोग जो 10 हजार स्टेप्स रोज चलते हो उनका बीपी 2.25 पॉइंट्स तक कम होता है

bp patients lifestyle, high bp, bp control, bp remedies, bp range, bp diet chartहाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए स्ट्रेस से दूर रहना भी बहुत जरूरी है

Tips for High Blood Pressure Patients: हाई ब्लड प्रेशर जिसे हाइपरटेंशन भी कहते हैं की समस्या आजकल काफी आम हो गई है। उच्च रक्तचाप की समस्या में ब्लड वेसल में खून का प्रेशर बढ़ जाता है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार भारत की करीब 40 प्रतिशत शहरी आबादी हाइपरटेंशन की समस्या से ग्रस्त है। ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत आम है, लेकिन अगर इसे गंभीरता से न लिया जाए समस्या गंभीर हो जाती है। समय पर इलाज नहीं होने पर इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी फेलियर होने का खतरा भी रहता है। अगर आपका ब्‍लड प्रेशर लगातार 120/80 mmHg से ज्‍यादा हो जाता है, तो तुरंत डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए। हाई बीपी में दवाई खाना तो जरूरी है ही साथ ही लाइफस्टाइल और खान-पान में भी बदलाव करने की जरूरत होती है।

हेल्दी डाइट को करें फॉलो: कोरोनरी हार्ट डिजीज के खतरे से बचने के लिए अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में कुछ चीजों का ध्यान रखकर हम इसे कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि नमक का सेवन सीमित करें, और ब्लडप्रेशर कंट्रोल करने के लिए पोटैशियम का सेवन करें, केला पोटैशियम का एक बेहतर स्रोत माना जाता है। साथ ही साथ बैलेंस्ड डाइट लें।

योग को बनाएं दिनचर्या का हिस्सा: सामान्य व्यक्ति की तुलना में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी अधिक होती है। ऐसे में उच्च रक्तचाप की समस्या को लोगों को हल्के में नहीं लेना चाहिए। अधो-मुखश्वसनासन, शवासन और शीतली प्राणायाम जैसे योगासन करने से बीपी के मरीजों को फायदा हो सकता है। रक्तचाप कम करने के साथ ही ये बेचैनी, तनाव, अकड़न व स्ट्रेस को कम करने में मददगार है।

वॉकिंग हो सकती है फायदेमंद: एक शोध के मुताबिक ऐसे लोग जो ज्यादा चलते हैं, उनका बीपी नियंत्रित रहता है। इस शोध से ये निष्कर्ष निकाला गया कि दूसरों की तुलना में वो लोग जो 10 हजार स्टेप्स रोज चलते हो उनका बीपी 2.25 पॉइंट्स तक कम होता है। ब्रिस्क-वॉकिंग या अन्य एरोबिक एक्सरसाइज हार्ट के लिए अच्छे हैं। इससे हार्ट तेजी से धड़कता है और सामान्य से अधिक ऑक्सीजन का उपयोग करता है।

तनाव से बनाएं दूरी: हाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए स्ट्रेस से दूर रहना भी बहुत जरूरी है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कार्यक्षेत्र व निजी जीवन में होने वाले स्ट्रेस से भी लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि स्ट्रेस और अवसाद से दूर रहें और एक हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Covid 19: कोरोना के आम लक्षणों में से एक है Flu, आयुष मंत्रालय ने बताए बचाव के घरेलू उपाय
2 Immunity बढ़ाने के लिए करते हैं काढ़ा का सेवन, हो सकते हैं ये 5 नुकसान- जानिये
3 बार-बार वापस आ जाते हैं होंठ के छाले तो हो जाएं सतर्क, लिप कैंसर का हो सकता है लक्षण- जानें क्या हैं बचाव के तरीके