वजन बढ़ने से भी बढ़ जाती है स्तन कैंसर की संभावना, जानें- इसके कारण और बचाव के तरीके

Breast Cancer Symptoms and Cure: मेयो क्लिनिक की एक रिसर्च के मुताबिक, स्तन कैंसर के मामलों में मरीज़ों के ठीक होने की दर बढ़ी है और इस बीमारी के कारण होने वाली मौतों की संख्या में गिरावट आ रही है।

breast cancer, cancer, breast
ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए उपाय किए जा सकते हैं।

डॉ. रोहन खंडेलवाल
Breast Cancer Symptoms and Cure: स्तन कैंसर की समस्या तेजी से बढ़ रही है। ये महिलाओं में पाया जाने वाला सबसे आम कैंसर है और भारतीय महिलाओं में मृत्य  के मुख्य कारणों में से एक है। वैसे तो स्तन कैंसर पुरुषों और महिलाओं दोनों को सकता है, लेकिन आमतौर पर यह महिलाओं में ही देखा जाता है। मेयो क्लिनिक की एक रिसर्च के मुताबिक, स्तन कैंसर के मामलों में मरीज़ों के ठीक होने की दर बढ़ी है और इस बीमारी के कारण होने वाली मौतों की संख्या में गिरावट आ रही है।

स्तन कैंसर तब होता है जब स्तन की कुछ कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं। ये कोशिकाएं सामान्य कोशिकाओं की तुलना में ज्यादा तेज़ी से बढ़ती है और गांठ बना लेती हैं। ये कोशिकाएं लिम्फ नोड से होते हुए शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैल सकती हैं।  माना जाता है कि स्तन कैंसर अनुवांशिक संरचनाओं में बदलाव के कारण होता है। स्तन कैंसर का पता लगाने के लिए सबसे पहले इसकी जांच की जाती है। इसके बाद डिजिटल मैमोग्राफी की जाती है, यह स्तनों की एक्स-रे जांच है, जिसके द्वारा स्तन में गांठ का निदान किया जाता है।

इस वजह से बढ़ जाती है स्तन कैंसर की संभावना:
– उम्र का बढ़ना
– मोटापा
– ज्यादा उम्र में गर्भधारण
– स्तन से जुड़ी बीमारियों का इतिहास
– परिवार में स्तन कैंसर का इतिहास
– कैंसर के जीन्स
– शराब का सेवन
– धूम्रपान

स्तन कैंसर की रोकथाम
अपने जीवन में छोटे-छोटे बदलाव लाकर आप स्तन कैंसर की संभावना को कम कर सकते हैं। अगर आपको अपने स्तनों में को ई भी बदलाव नज़र आए तो तुरंत डॉ क्टर की सलाह लें। जल्दी निदान से बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है। स्तनों के बारे में जागरुकता बढ़ाकर इसकी रोकथाम की संभावना को बढ़ाया जा सकता है, इसके बारे में जानकारी के द्वारा आप किसी भी असामान्य लक्षण को तुरंत पहचान सकते हैं।

कैसे करें स्तन कैंसर की रोकथाम?:
– अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो सीमित मात्रा में करें
– नियमित रूप से व्यायाम करें
– अपने वज़न पर नियन्त्रण रखें
– सेहतमंद आहार लें

(डॉ. रोहन खंडेलवाल सीके बिरला हॉस्पिटल में ब्रेस्ट ऑन्कोलॉजिस्ट और ‘द ब्रेस्ट सेंटर’ के प्रमुख हैं)  

अपडेट