ताज़ा खबर
 

क्या आप भी शरीर के इन अंगों को साफ करने में करते हैं लापरवाही?

शरीर की साफ-सफाई बेहतर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होता है। लेकिन कुछ लोग इसको लेकर लापरवाही करते हैं और इस वजह से स्वास्थ्य प्रभावित हो जाता है।

शरीर के इन अंगों को जरूर साफ करें (Source: Dreamstime)

स्वस्थ और फिट रहने के लिए जितनी जरूरत स्वस्थ खाने-पीने और स्वस्थ जीवनशैली की होती है, उतनी ही जरूरत शरीर को साफ रखने की भी होती है। ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि शरीर पर मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकते हैं। हममे से कई लोग ऐसे होते हैं जो शरीर के कुछ अंगों को या तो साफ नहीं करते हैं और यदि करते भी हैं तो गलत तरीके से करते हैं। इसलिए हमें सही चीज की जानकारी होनी चाहिए ताकि हम खुद को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से बचा पाएं और स्वस्थ और हेल्दी रख पाएं।

हाथ:
हाथ धोने के महत्व के बारे में हर कोई जानता है। खाने से पहले, खाना बनाने से पहले या फिर कहीं बाहर से आने के तुरंत बाद हाथ धोना जरूरी होता है। यदि आपके हाथों की गंदगी खत्म नहीं होगी तो इससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। इसलिए रोजाना कम से कम 20 सेकेंड के लिए हाथ जरूर धोएं।

पैर:
पैरों की देखभाल को लेकर अक्सर लोग लापरवाही कर देते हैं। लेकिन पैरों को साफ करना भी शरीर के बाकी अंगों जितना जरूरी होता है। पैरों को स्क्रब करना आसानी से बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट कर देता है और नाखूनों में मौजूद गंदगी को भी हटा देता है। स्क्रब पैरों को फंगल इंफेक्शन से भी बचाता है।

दांत:
दांतों को साफ करने के लिए सिर्फ ब्रश करना जरूरी नहीं होता है, बल्कि फ्लॉस करना भी आवश्यक होता है। इन दोनों से दांतों के बैक्टीरिया और कीटाणु नष्ट हो जाते हैं और दांतों का स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

नाभि:
नाभि को साफ करना कई लोग भूल जाते हैं, लेकिन यह गलत है। इसलिए बेबी ऑयल या साफ कपड़ें से नाभि को जरूर साफ करें। इससे कीटाणु फैलने से बचते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App