हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है भुना हुआ लहसुन, जानिये

हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में लहसुन बेहद ही कारगर है। मधुमेह के रोगियों के लिए भुने हुए लहसुन का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं होता।

Blood Sugar Level, Health, Health News
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है भुना हुआ लहसुन

हाई ब्लड शुगर लेवल को मेडिकल भाषा में हाइपरग्लाइसेमिया कहा जाता है। जब व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है तो इसके कारण हार्ट अटैक, किडनी फेलियर, ब्रेन स्ट्रोक और मल्टीपल ऑर्गन फेलियर जैसी जानलेवा स्थिति का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा बॉडी में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने के कारण डायबिटीज होने की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को काबू में रखना बेहद ही जरूरी है।

डायबिटीज के मरीज अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव कर खून में ग्लूकोज को स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में लहसुन बेहद ही कारगर है। मधुमेह के रोगियों के लिए भुने हुए लहसुन का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं होता। इससे ना सिर्फ रक्त शर्करा के स्तर को काबू रखने में मदद मिलती है बल्कि दिल की बीमारी, शुगर, कब्ज, पेट में गैस, स्किन प्रॉब्लम्स, झड़ते बाल और शारिरिक कमजोरी जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

लहसुन को इस तरह करें तैयार: इसके लिए एक पैन में थोड़ा-सा सरसों का तेल डालकर गर्म कर लें। अब इसमें लहसुन की कलियां डालकर भून लें। जब लहसुन हल्के भूरे रंग का हो जाए तो इसमें काला नमक मिलाकर सेवन करें। आप चाहें तो ओवन में भी लहसुन को भून सकते हैं।

बता दें लहसुन में विटामिन-बी6, फॉस्फोरस, मैग्नीज, कैल्शियम और आयरन की अच्छी-खासी मात्रा होती है। इसमें प्रोटीन, थायमिन और पैंटोथेनिक एसिड भी पाया जाता है। यह सभी पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक होते हैं। लहसुन शरीर में अमीनो एसिड होमोसिस्टीन को नियंत्रित करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है।

आप चाहें तो सुबह उठकर खाली पेट पानी के साथ भी लहसुन का सेवन कर सकते हैं।

वजन घटाने में भी मदद करता है लहसुन: इसके अलावा लहसुन वजन घटाने में भी मदद करता है। लहसुन शरीर में मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, जिससे भोजन पचाने में आसानी होती है। केवल इतना ही नहीं यह कोलेस्ट्रोल बढ़ने से भी रोकता है। इसका नियमित तौर पर सेवन करने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट