ताज़ा खबर
 

कितना ब्लड शुगर लेवल होता है खतरनाक? जानिये शुगर लेवल बढ़ा हो तो क्या खाएं

हाई ब्लड शुगर लेवल को मेडिकल टर्म में हाइपरग्लाइसीमिया भी कहा जाता है। इसके कारण थकावट, तनाव, सिर दर्द और आंखों की रोशनी धुंधली होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

जो लोग हेल्दी रहते हैं उनका फास्टिंग शुगर लेवल 70 से 100 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर के बीच होता है

देश में डायबिटीज यानी मधुमेह से ग्रसित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जारी आंकड़ों के अनुसार देश की आबादी का 7.8 प्रतिशत हिस्सा डायबिटीज की बीमारी में ग्रस्त है। मधुमेह के रोगियों को अपना ब्लड शुगर लेवल यानी रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रखना बेहद ही आवश्यक होता है। क्योंकि शरीर में रक्त शर्करा की मात्रा बढ़ने से कई तरह की खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। बता दें, पैन्क्रियाज जब इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन करना कम या फिर बंद कर देता है तो इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल की मात्रा बढ़ने लगती है

हाई ब्लड शुगर लेवल को मेडिकल टर्म में हाइपरग्लाइसीमिया भी कहा जाता है। इसके कारण थकावट, तनाव, सिर दर्द, आंखों की रोशनी धुंधली होना, वजन घटना, ध्यान केंद्रित न कर पाना, लगातार पेशाब आना, बार-बार प्यास लगना और सिर दर्द जैसी समस्याएं होने लगती है। खतरनाक स्थिति में तो दिल का दौरा, ब्रेन स्ट्रोक, किडनी फेलियर और मल्टीपल ऑर्गन फेलियर का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में खासतौर पर मधुमेह के रोगियों को अपना ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखने की अधिक आवश्यकता होती है।

ब्लड शुगर लेवल रेंज: बता दें, रक्त शर्करा का नॉर्मल स्तर यानी जब व्यक्ति ने पिछले आठ घंटे से कुछ भी न खाया हो, उस समय यह 70-99 mg/dl के बीच होता है। खाना खाने से 1-2 घंटे पहले (जो लोग डायबिटीज की बीमारी से ग्रसित नहीं हैं) यह 100 mg/dl और जो लोग मधुमेह की बीमारी से जूझ रहे हैं, उनका शुगर लेवल 80-130 mg/dl के बीच होता है।

खाना खाने के 1-2 घंटे बाद (जो लोग डायबिटीज की बीमारी से ग्रसित नहीं हैं) ब्लड शुगर का स्तर 140 mg/dl और जो लोग मधुमेह की बीमारी से जूझ रहे हैं उनका शुगर लेवल 180 mg/dl हो जाता है। लेकिन यह रक्त शर्करा का स्तर 200 से 400 mg/dl के बीच हो जाए तो यह एक खतरनाक स्थिति मानी जाती है, जिसमें जान भी जा सकती है।

-कच्ची, पकी और भूनी हुईं सब्जियां: स्वादिष्ट और कम कार्ब वाली सब्जियों को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप मशरूम, प्याज, बैंगन, टमाटर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और लो कार्ब स्क्वैश जैसी तोरी आदि सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। यह सब्जियां ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करती हैं।

-हरी चीजें: उच्च रक्त शर्करा की समस्या से जूझ रहे लोग अपनी डाइट में नियमित सलाद के अलावा केल, पालक और चार्ड को शामिल कर सकते हैं।

Next Stories
1 इन कारणों से बढ़ता है शरीर में यूरिक एसिड का स्तर, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
2 ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर कैसा होता है महसूस? जानिये कंट्रोल करने के उपाय
3 इन वजहों से हो सकता है कान में दर्द, जानिये छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
ये पढ़ा क्या?
X