Blood Sugar: इन 10 आसान तरीकों से ब्लड शुगर पर रख सकते हैं कंट्रोल

डायबिटीज से ग्रसित मरीजों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, साथ ही अनहेल्दी चीजें जैसे कार्ब्स के सेवन से बचना चाहिए।

low blood sugar, low blood sugar levels, low blood sugar symptoms
हर व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर लेवल में गिरावट होने पर अलग-अलग असर दिखाई दे सकता है

डायबिटीज की बीमारी में खानपान का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी है। डायबिटीज यानी मधुमेह एक लाइलाज बीमारी है, जो खराब खानपान और जीवनशैली के कारण होती है। आंकड़ों की मानें तो देश की आबादी का करीब 7.8 प्रतिशत हिस्सा मधुमेह की बीमारी से ग्रस्त है। इस बीमारी में ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा का स्तर अनियंत्रित रूप से घटता-बढ़ता रहता है, जिसके कारण हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, किडनी फेलियर और मल्टीपल ऑर्गन फेलियर जैसी जानलेवा स्थिति का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में कुछ आसान तरीकों के जरिए आप अपने शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रख सकते हैं।

एक्सरसाइज: अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना बेहद ही जरूरी है। इससे ना सिर्फ रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है बल्कि वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

खुद को रखें हाइड्रेटेड: डायबिटीज से ग्रसित मरीजों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, साथ ही अनहेल्दी चीजें जैसे कार्ब्स के सेवन से बचना चाहिए, वहीं अपनी डाइट में फाइबरयुक्त चीजें बढ़ा देनी चाहिए। 2011 में जर्नल डायटिबीज केयर में छपी एक स्टडी के अनुसार, जो लोग दिनभर में एक लीटर से ज्यादा पानी पीते हैं, उनमें आधे लीटर से पानी पीने वालों की तुलना में हाई ब्लड शुगर की संभावना 28% कम होती है।

रहें तनावमुक्त: ब्लड शुगर लेवल को मेनटेन रखने के लिए तनाव और टेंशन जैसी समस्याओं से बिल्कुल दूर रहना चाहिए।

अपने खाने में बढ़ाए फाइबर की मात्रा: फाइबर कार्ब्स के डायजेशन को कम करता है तो वहीं शुगर को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है। यह बॉडी में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए।

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजों का करें सेवन: डायबिटीज के मरीजों को 55 से कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजों का सेवन करना चाहिए।

ब्लड शुगर लेवल की करें जांच: डायबिटीज के मरीजों को नियमित तौर पर अपने ब्लड शुगर के स्तर की जांच करनी चाहिए। आप खाने के बाद और खाने से पहले भी रक्त शर्करा के स्तर की जांच कर सकते हैं।

भरपूर नींद लें: भरपूर नींद स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की समस्याओं को दूर रखने में मदद करती है।

मैग्नीशियम और क्रॉमियम से युक्त चीजों का करें सेवन: डायबिटीज के मरीजों को मैग्नीशियम और क्रॉमियम युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। इससे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

 

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट