इन 4 बॉलीवुड हस्तियों ने दी डायबिटीज को मात, जानिए कैसे

Blood Sugar: बॉलीवुड एक्टर्स के अलावा पूर्व क्रिकेटर वसीम भी इस बीमारी के शिकार थे। उन्हें 30 साल की उम्र में यह बीमारी डायग्नोस की गई थी।

diabetes, diabetes foods to avoid
प्रतीकात्मक तस्वीर (File Photo)

बदलते लाइफस्टाइल, खान-पान की आदतें, मोटापा, तनाव ये वो वजह हैं जिनकी वजह से डायबिटीज के मामले बढ़ते जा रहे हैं। बॉलीवुड में तमाम ऐसे फिल्मी सितारे हैं जिन्हें देख कर शायद ही आप कह पाएं कि उन्हें कोई बीमारी है लेकिन वास्तविकता यह है कि उन्होंने अपनी कड़ी दिनचर्या और इच्छाशक्ति के दम पर बीमारियों को मात दी है। जैसा कि आपको पता होगा मधुमेह के रोगियों की संख्या के लिहाज से हम दुनिया में तीसरे नंबर पर हैं।

ब्लड शुगर किसी का भी बढ़ सकता है चाहे आम आदमी हो या कोई फेमस सेलिब्रिटी फिर वह चाहे कोई क्रिकेट स्टार ही क्यों न हो। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी भारत ही नहीं दुनिया में ऐसी कई बड़ी हस्तियां हैं जिन्हें डायबटीज थी लेकिन बावजूद इसके उन्होंने अपना आत्मविश्वास नहीं खोया। डायबटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर ब्लड में शुगर के स्तर को संतुलित नहीं कर पाता।

कमल हसन: दक्षिण भारतीय सिनेमा के अलावा बॉलीवुड में भी कई कमल हसन को कई नेशनल अवार्ड भी मिल चुके हैं। फिल्म अभिनेता कमल हसन को टाइप-1 डायबटीज है, लेकिन उन्होंने इस रोग को कभी खुद पर हावी नहीं होने दिया। लेकिन उन्होंने तय किया वह इससे अपने करियर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने देंगे। कमल कभी शराब नहीं पीते और नियमित रूप से वर्कआउट करके खुद को फिट रखते हैं।

सोनम कपूर: सोनम कपूर अपनी शरारतों, अपने फैशन ट्रेंड के लिए खास जानी जाती हैं। बचपन में सोनम काफी मोटी थीं। ये जब बॉलीवुड में आई थीं तो बढ़ा हुआ वजन और मधुमेह जैसा खतरनाक रोग इनके सामने एक चैलेंज के रुप में सामने आया। लेकिन सोनम इस रोग से डरने के बजाय इन्होंने इसका डटकर मुकाबला किया। इन्होंने यथासंभव खान-पान, जीवनशैली में बदलाव किया और आज सोनम अपने शुगर रोग को नियंत्रण में रखने में सफल हो चुकी हैं। न केवल इन्होंने अपने मोटापे को कम किया, बल्कि डायबिटीज रोग को भी बेअसर कर दिया।

फवाद खान: पाकिस्तान के बाद भारत में भी धूम मचाने वाले फवाद के बारे में कम ही लोग जानते हैं कि उन्हें 17 साल की उम्र में ही यह बीमारी लग गई थी। हालांकि फवाद ने इंसुलिन, अपनी दिनचर्या और खान-पान को व्यवस्थित करके इस रोग को पूरी तरह से काबू में रखा है। आज भी फवाद नियमित दो घंटे जिम में बिताते हैं। इसके अलावा वह अपने नाश्ते में गर्म पानी और नींबू का रस लेते हैं और फिर अंडे खाते हैं।

सुधा चंद्रन: कार एक्सीडेंट में अपना पैर जाने के बावजूद फिल्म अभिनेत्री सुधा चंद्रन शानदार नृत्य करती हैं एवं जिन्होंने ‘नाचे मयूरी’ में जबर्दस्त अभिनय करके हिंदी सिनेमा के दर्शकों पर कभी न मिटने वाली छाप छोड़ी थी, पिछले कई वर्षों से मधुमेह रोग से लड़ाई लड़ रही हैं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट