ब्लड शुगर के मरीजों के लिए हानिकारक है नमक? ऐसे कर सकते हैं आसानी से डायबिटीज कंट्रोल

ब्लड शुगर का बढ़ा हुआ स्तर हृदय के साथ- साथ आपकी किडनी को भी प्रभावित करता है। ऐसे में आप दवाइयों के सेवन के साथ इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर अपने शुगर लेवल को कंट्रोल रख सकते हैं।

blood sugar, blood sugar range, blood sugar treatment, blood sugar level, blood sugar fasting, blood sugar treatment without Medicine,
बात जब शुगर के स्तर को नियंत्रित करने की आती है तो, सबसे जरूरी चीज है कि भोजन करने के बाद आप कम से कम 15 मिनट जरूर टहलें। (File Photo)

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें पीड़ित व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल अचानक से बहुत कम या फिर बहुत अधिक बढ़ जाता है। यह दोनों परिस्थितियां व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित हो सकती है। ऐसे में जब तक शुगर लेवल नियंत्रित रहता है आपके लिए कोई चिंता की बात नहीं है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक डायबिटीज पेशेंट में ब्लड शुगर 140 से 180 के बीच में होने से उनका शरीर सही तरह से काम करता है लेकिन जैसे ही यह 200 के पार जाता है तो व्यक्ति के लिए चिंता का सबब बन सकता है। चूंकि ब्लड शुगर का बढ़ा हुआ स्तर हृदय के साथ- साथ आपकी किडनी को भी प्रभावित करता है। ऐसे में आप दवाइयों के सेवन के साथ इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर अपने शुगर लेवल को कंट्रोल रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं ये घरेलू टिप्स।

समय पर दवा लें: यदि आपका ब्लड शुगर 200 के पार चला गया है तो इस स्थिति में सबसे पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें और सुनिश्चित करें कि आप जो दवाइयां ले रहे हैं उन्हें अपने समय पर लें। ताकि आपका ब्लड शुगर स्तर में घटने बढ़ने की स्थिति पैदा न हो।

जीवनशैली में करें ये बदलाव: डायबिटीज को ठीक करने लिए आपको ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करना होगा, ऐसे में अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करते इसे कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप नियमित से इसे फॉलो करेंगे तो सामान्य जीवन व्यतीत करने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

वजन ज्यादा है तो उसे कम करने पर ध्यान दें
अपने भोजन में बदलाव करें
नियमित तौर पर बताई गयी दवाइयां लें
सुबह सूर्योदय से पहले और सूर्योदय तक टहलने का नियम बनायें

मीठे को कहें न: ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने के लिए अपने दैनिक भोजन की थाली में शुगर व शुगर से बने उत्पादों को रखना बंद कर दें। आपको सिर्फ मीठे पर ही नहीं बल्कि अपनी डाइट को भी नियंत्रित करना होगा। बता दें कि 50-60 % कॉम्पलेक्स शुगर, 20-30% फैट और 30-40 % प्रोटीन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

कम नमक खाएं: उच्च ब्लड शुगर वालों को खाने में नमक का विशेष ख्याल रखना चाहिये। हाई ब्लड शुगर स्तर वालों को अपने पूरे दिन में 5 ग्राम नमक से ज्यादा नहीं लेना है। अधिक नमक खाने से आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप उसे सीमित करें।

इन चोजों को तत्काल बंद कर दें: डायबिटीज के मरीजों को क्या-क्या चीजें नहीं खानी, पीनी चाहिए उन्हें इस बात का बेहद ख्याल रखना चाहिए। ब्लड शुगर के पेशेंट को शराब व धूम्रपान बंद कर देना चाहिए। इसके साथ ही मैदा, आलू, जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए। एक संतुलित डाइट अपनाने से आपको शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
कुंवारे नहीं बल्कि शादीशुदा लोग ज्यादा कर रहे हैं खुदकुशी: NCRBSuicide, Wedding, Married People, Unmarried people
अपडेट