scorecardresearch

डायबिटीज के मरीजों को नहीं खाना चाहिए शहद? जानिये इसके फायदे व नुकसान

Blood Sugar: शहद का सेवन करना भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदेह हो सकता है। लिहाजा आपको इस बात की पहचान करनी आनी चाहिए कि आपका शहद शुद्ध है या नहीं।

HONEY
शहद की तासीर भी गर्म होती है जिसका सेवन करने से सर्दी में बॉडी गर्म रहती है। फाइल फोटो

मधुमेह आजकल की एक बड़ी समस्या है। डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों को मीठे खाद्य व पे पदार्थों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसीलिए भी क्योंकि मीठी चीजों के सेवन के कारण उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। लेकिन क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए शहद चीनी का स्वस्थ विकल्प हो सकता है? क्या डायबिटीज के मरीज शहद का सेवन कर सकते हैं? अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि शहद का सेवन डायबिटीज के मरीजों के फायदेमंद है अथवा नहीं, आइए जानते हैं-

डायबिटीज के मरीजों को कार्बोहाइड्रेट और शुगर इनटेक को नियंत्रित करने के साथ ही मैनेज करने की भी आवश्यकता होती है। लेकिन इसका यह मतलब कतई नहीं है कि मरीजों को पूरी तरह से मीठे से तौबा कर लेना चाहिए। मरीजों के लिए सीमित मात्रा में शहद का सेवन करना न सिर्फ सुरक्षित है बल्कि शहद में पायी जाने वाली एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज की वजह से मधुमेह से जुड़ी जटिलताओं को भी कम करने में मदद मिल सकती है।

शहद का सेवन: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार रिफाइंड चीनी जैसे- सफेद चीनी, केन शुगर या पाउडर वाली चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प हो सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि बाजार में बिकने वाले कई कंपनियों के शहद ऐसे भी हैं जो पूरी तरह से शुद्ध नहीं होते और इसमें चीनी या अन्य शुगर सीरप की मिलावट होती है। इसलिए शहद खरीदते समय या उसके सेवन करते समय शुद्धता की जांच अवश्य कर लें।

डायबिटीज में शहद का सेवन सुरक्षित है?
डायबिटीज में शहद के सेवन को लेकर हुए कई अध्ययन के मुताबिक शक्कर और बाकी स्वीटनर्स के मुकाबले शुद्ध शहद का सेवन ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, शहद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (glycaemic index) कम होता है। हालांकि, शहद में कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है और यह शक्कर की तुलना में अधिक मीठा होता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, शहद को शक्कर के मुकाबले कम इंसुलिन की आवश्यकता पड़ती है। हनी में पाई जाने वाली इन्हीं खूबियों के आधार पर माना जाता है कि मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति कम और सीमित मात्रा में शहद का सेवन कर सकते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट