Blood Sugar: क्या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं फल, कहीं ब्लड शुगर तो नहीं बढ़ जाएगा? यहां पढ़ें सबकुछ

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आपको कुछ चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। जानिए क्या डायबिटीज के मरीज फलों का सेवन रोज़ाना कर सकते हैं?

Health News, Acidity,
डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं फल? (Photo- Indian Express)

खराब जीवनशैली, डाइट के कारण युवाओं में भी डायबिटीज का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। डायबिटीज का कोई पुख्ता इलाज तो नहीं होता है। लेकिन कुछ परहेज करने से इसका स्तर जरूर कंट्रोल किया जा सकता है। आमतौर पर ऐसा कहा जाता है कि एक बार डायबिटीज होने के बाद आपको फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि फलों की मिठास से कई बार शुगर का लेवल बढ़ सकता है। जबकि डॉ विश्वरूप राय चौधरी इससे बिल्कुल अलग बताते हैं।

अपने वीडियो में डॉ विश्वरूप राय चौधरी बताते हैं, ‘सुबह उठने के बाद 12 बजे तक सिर्फ फलों का सेवन करना चाहिए। आप अपनी पसंद के 3-4 तरीके के फलों का चयन कर लीजिए। इसमें अंगूर, सेब, अनार या आम को शामिल कर सकते हैं। ऐसे में कई बार लोग पूछने लगते हैं कि डॉक्टर साहब मैं तो डायबिटीज का मरीज हूं तो मुझे क्या करना चाहिए। अगर आप डायबिटीज के मरीज हो तो आपको अंगूर और भी ज्यादा खाना है। आम का मौसम है तो आम ज्यादा खाना है। आम खाने से डायबिटीज ठीक होती है न कि बढ़ती है।’

विश्वरूप राय चौधरी कहते हैं, ‘कई बार लोग सोचते हैं कि महंगे फलों का सेवन रोज़ाना कैसे कर सकते हैं। इसलिए कोशिश करें 3 या 4 तरीके का फल जरूर खाएं। हमें ये भी सोचने की जरूरत नहीं है कि ये फल हमें नुकसान करेंगे। क्योंकि कुदरत की बनाई हुई कोई भी चीज कभी नुकसान नहीं करती। कई बार डायबिटीज के मरीज कहते हैं कि हमने तो 15 सालों से आम नहीं खाया। ऐसे सभी लोगों को मैं कहता हूं कि 15 साल का कोटा आज ही पूरा कर लो।’

क्या नहीं पीना चाहिए: डायबिटीज के मरीजों को भूलकर भी चाय नहीं पीनी चाहिए। क्योंकि सुबह उठते ही अगर चाय पीएंगे तो आपके शरीर का भी बैलेंस खराब हो जाएगा। दिन में तो फिर भी चाय पी सकते हैं, लेकिन सुबह सबसे पहले चाय बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए। कितना फल खाना चाहिए तो इसका सीधा सा अनुमान है कि जितनी आपका वजन है उसके आगे एक शून्य लगा दीजिए। मतलब अगर आपका वजन 70 किलो है तो आपको एक दिन में 700 ग्राम फलों का सेवन करना है। दोपहर के समय अपने खाने में सलाद को जरूर शामिल करें। इसमें खीरे, मूली और गाजर सबसे अच्छा भोजन है। इसके अलावा रात में दाल का पानी या दलिया खाना चाहिए।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट