ताज़ा खबर
 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन माना जाता है लाभकारी, जानें इस्तेमाल का तरीका

डाइट का खास ख्याल रखने से हमारे शरीर में शुगर की मात्रा नियंत्रित हो सकती है। साथ ही यह भी बताया जाता है कि ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ड्रिंक्स का सेवन बहुत असरदार साबित हो सकता है।

blood sugar, diabetes, drinkब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए सही विधि से ड्रिंक बनाकर उसका सेवन करना चाहिए।

Drinks to Control Blood Sugar: ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने से डायबिटीज की बीमारी हो सकती है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए डाइट का खास ख्याल रखा जाए। क्योंकि डाइट का खास ख्याल रखने से हमारे शरीर में शुगर की मात्रा नियंत्रित हो सकती है। साथ ही यह भी बताया जाता है कि ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ड्रिंक्स का सेवन बहुत असरदार साबित हो सकता है।

मेथी दाना ड्रिंक – एक चम्मच मेथी दाना एक गिलास पानी में डालकर 12 घंटों के लिए भिगोकर रख दें। 12 घंटे होने पर इस पानी को एक पतीले में डालकर 5 से 10 मिनट तक के लिए उबालें। फिर इसके बाद इसे छलनी की मदद से छानकर एक गिलास में डालें। इस ड्रिंक का रोजाना दो महीने तक खाली पेट सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता है।

अजवायन ड्रिंक – आधा चम्मच अजवायन को एक गिलास पानी में डालकर 6 घंटों के लिए भिगोएं। फिर इसे 10 मिनट हल्की आंच पर उबालकर हल्का गुनगुना कर चाय की तरह पीएं। इस ड्रिंक को रोजाना एक महीने तक पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता है। जानकारों का मानना है कि अजवायन के कड़वेपन से ब्लड शुगर नियंत्रित की जा सकती है।

नीम-करेला ड्रिंक – एक कच्चा करेला लें। उसके बारीक टुकड़े करें। साथ ही नीम की 12 से 15 पत्तियां लेकर साफ पानी से धोकर करेला और नीम की पत्तियों को मिक्सी के जार में डालें। अब इसे ग्राइंड कर पतला पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को एक पतीले में निकालकर इसमें एक गिलास पानी डालें। अब इसे हल्की आंच पर 5 मिनट तक उबालें। फिर हल्का गुनगुना ही पीएं। इसका रोजाना सेवन आपके शरीर में शुगर की मात्रा कंट्रोल हो सकती है।

करी पत्ता ड्रिंक – करी पत्ता की 15 से 20 पत्तियां लेकर इन्हें साफ पानी से धोएं। फिर इसे एक कप पानी में डालकर ग्राइंड करें। अब इस ड्रिंक को छलनी की मदद से छानकर एक गिलास में डालें। एक्सपर्ट्स का मानना है कि करी पत्ता ड्रिंक का सेवन करने से ब्लड शुगर नियंत्रित किया जा सकता है। इससे खून में शुगर की मात्रा नियंत्रित की जा सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Uric Acid: सर्दियों में बढ़ जाता है यूरिक एसिड, दर्द और गठिया से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये फूड्स
2 फैटी लिवर के मरीजों का कैसा होना चाहिए डाइट प्लान, जानें क्या खाएं और क्या नहीं…
3 जोड़ों में दर्द और सूजन हाई यूरिक एसिड के हैं लक्षण, इन घरेलू उपायों से पाएं निजात
ये पढ़ा क्या?
X