ताज़ा खबर
 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए इन चीजों को करे डाइट में शामिल, जल्द हो सकता है असर

Diabetic Diet: डाइट में बदलाव करने से बहुत जल्द शरीर पर प्रभाव पड़ता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि डाइट में क्या शामिल करने से ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता है।

डाइट में बदलाव कर ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता है।

Tips to Control Blood Sugar: ब्लड शुगर के कंट्रोल में न रहने की वजह से डायबिटीज के मरीजों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई तरह की दवाईयां लेने के बावजूद भी असर देखने को नहीं मिलता है। ऐसे में विशेषज्ञों का मानना होता है कि इसके लिए अपनी डाइट का ध्यान रखना चाहिए। डाइट में बदलाव करने से बहुत जल्द शरीर पर प्रभाव पड़ता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि डाइट में क्या शामिल करने से ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता है।

जामुन माना जाता है असरदार – डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में जामुन शामिल करना चाहिए। माना जाता है कि जामुन में ऐसे तत्व होते हैं जिनसे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आप चाहें तो रोजाना 10 से 12 जामुन खा सकते हैं वरना बाजार में जामुन का जूस पैकिंग में भी उपलब्ध हैं। आप चाहें तो रोजाना उसका सेवन कर सकते हैं। जामुन का जूस घर में भी बनाया जा सकता है।

करेला खाने से होता है फायदा – डायबिटीज के मरीज के खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जिसे कम करने के लिए डाइटिशियन यह सलाह देते हैं कि अपने खाने में कड़वा भोजन शामिल करना चाहिए। करेला खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। रोज सुबह खाली पेट करेला के जूस का सेवन करने से जल्द फायदा होता है। आप चाहें तो करेले की सब्जी बनाकर भी इसे अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए।

मौसमी के सेवन से होगा असर – ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए मौसमी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि मौसमी में अन्य फलों की तुलना में कम मिठास होती है। साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे पाचन क्रिया अच्छी बनी रहती है और ब्लड शुगर भी कंट्रोल हो सकता है।

जल्द फायदे के लिए आजमाएं मैथी दाना – घरेलू उपायों में यह बताया जाता है कि मैथी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कारगर साबित होती है। जो लोग ब्लड शुगर से परेशान रहते हैं वह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। एक गिलास पानी में एक चम्मच मैथी दाना भिगोकर 12 घंटे के लिए रखें। फिर 12 घंटे बाद उस पानी को चार से पांच बार उबालकर पीएं। संभव हो तो मैथी दाना भी खा लें।

Next Stories
1 घी से लेकर तिल तक, सर्दियों में इन 6 खाद्य पदार्थों को माना जाता है सुपरफूड्स, बीमारियों से दूर रखने में मददगार
2 आंखों में पीला धब्बा हो सकता है डायबिटीज का संकेत, कई बीमारियों को पहचानने में मदद करती हैं आंखें
3 Uric Acid: जोड़ों के दर्द व सूजन को दूर करने में कारगर माना जाता है धनिया, जानिये अन्य स्वास्थ्य लाभ
ये पढ़ा क्या?
X