ताज़ा खबर
 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कारगर मानी जाती हैं ये ड्रिंक, जानें बनाने की विधि और इस्तेमाल का तरीका

शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए प्रयास किए जाए। बताया जाता है कि शुगर कंट्रोल करने के लिए प्राकृतिक ड्रिंक फायदेमंद साबित हो सकती है।

blood sugar drink, drink to control blood sugar, how to control blood sugarब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ड्रिंक सहायक साबित हो सकता है।

Blood Sugar: ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने से डायबिटीज की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। बताया जाता है कि डायबिटीज के मरीज को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। बीमारी का जल्दी ठीक ना होना, घाव ना भरना और वजन तेजी से बढ़ना शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने के लक्षण हैं। इन लक्षणों को पहचानते हुए यह जरूरी हो जाता है कि शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए प्रयास किए जाए। बताया जाता है कि शुगर कंट्रोल करने के लिए प्राकृतिक ड्रिंक फायदेमंद साबित हो सकती है।

ब्लड शुगर कंट्रोल ड्रिंक (Drinks to Control Blood Sugar)
सामग्री – एक करेला, 10 से 12 नीम की पत्तियां, एक आंवला, एक चम्मच मेथी दाना और 4 से 5 जामुन आदि।

बनाने की विधि – इन सभी सामग्रियों को साफ पानी से धोएं। फिर करेला बारीक काटें, एक आंवला काटें, एक चम्मच भिगा हुआ मेथी दाना और उसमें नीम की पत्तियां डालकर मिक्सी में ग्राइंड करें। ध्यान रखें कि यह दरदरा ना हो। इसमें एक गिलास पानी डालकर दोबारा ग्राइंड करें। अब एक पतीले में सारा मिक्सचर डालकर इस मिक्सर को उबालें। 10 से 15 मिनट तक इसे उबालने के बाद ठंडा करके एक छलनी की मदद से छान लें। आप चाहें तो इस ड्रिंक को दो दिन के लिए स्टोर करके रख सकते हैं।

इस्तेमाल का तरीका – रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास ब्लड शुगर कंट्रोल ड्रिंक का सेवन करें। बताया जाता है कि इस ड्रिंक का रोजाना सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता है। कहते हैं कि डायबिटीज यानी हाई ब्लड शुगर के मरीज के खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है इसे कंट्रोल करने के लिए कड़वा और खट्टा स्वाद मददगार साबित हो सकता है।

जानकारों का मानना है कि इस तरह की ड्रिंक का रोजाना सेवन आपके शरीर में इंसूलिन की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसलिए ज्यादातर लोग ब्लड शुगर कंट्रोल ड्रिंक का सेवन करते हैं। कहते हैं कि लगातार दो महीने तक इस ड्रिंक का सेवन करने से शरीर में शुगर की मात्रा कंट्रोल हो सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कंपकंपाहट और बुखार हो सकता है निमोनिया का लक्षण, जानें कैसे करें बचाव
2 लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इन फूड आइटम को करें डाइट में शामिल, जल्द मिल सकता है आराम
3 कई बीमारियों को दूर करने में कारगर अनानास डायबिटीज के मरीजों के लिए है जहर समान, जानिये
ये पढ़ा क्या ?
X