scorecardresearch

ब्लड शुगर के साथ ही हाई BP को भी कंट्रोल करता है काजू, जानिए अन्य फायदे

Dry Fruits Benefits: काजू शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है, ऐसे में जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है, वह अपनी डाइट में काजू को शामिल कर सकते हैं।

Dry Fruits Price Hike India
काजू-बादाम हैं फायदेमंद (Photo- Indian Express)

काजू एक तरह का ड्राई फ्रूट है, काजू अमेरिका में सबसे ज्यादा लोकप्रिय ड्राई फ्रूट है। जो खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है साथ ही यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखने में मदद करता है। काजू का इस्तेमाल खीर, हलवा और बर्फी आदि बनाने में किया जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक काजू न केवल प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं, बल्कि इनमें कई तरह के विटामिन और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं।

बेहतर ब्लड शुगर कंट्रोल से लेकर हृदय को स्वस्थ बनाने तक काजू हमारी सेहत के लिए लाभकारी होता है। काजू में खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम की अच्छी-खासी मात्रा होती है, जो ना सिर्फ ब्लड प्रेशर को काबू में रखता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है। आइये जानते हैं काजू खाने के फायदे-

ब्लड शुगर लेवल: 2019 में इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन में काजू डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। टाइप-2 डायबिटीज के मरीज अपने खाने में काजू को शामिल कर सकते हैं। काजू का सेवन करने से शरीर इंसुलिन का स्तर बरकरार रहता है, जिससे रक्त शर्करा को काबू में रखने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रेशर: अन्य ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू में बादाम, मूंगफली और अखरोट की तुलना में काजू में कैलोरी और फैट की मात्रा थोड़ी कम होती है। ऐसे में काजू का सेवन करना हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि काजू बॉडी में ट्राइग्लिसराइड्स (एक प्रकार का फैट, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है) के लेवल को कम करता है। आप चाहें तो रोस्टेड काजू को अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं।

दिमाग करे तेज: काजू आयरन, मैग्नीशियम और जिंक का अच्छा स्रोत है। काजू में पाए जाने वाले फैट के तत्व सैचुरेटिड, मोनोअनसैचुरेटिड और पोली अनसौचुरेटिड फैट को अच्छा फाइट माना जाता है। स्वस्थ दिल के लिए मोनोअनसेचुरेटिड फैट अच्छा होता है। इसलिए काजू खाने वाले में हृदय रोग का खतरा कम होता है। काजू में पाया जाने वाला आयरन कोशिकाओं में ऑक्सिजन पहुंचाने का काम करता है, जो कि अनीमिया से बचाता है। मैग्नीशियम याददाश्त सुधारने में मदद करता है और बढ़ती उम्र में खोने वाली याददाश्त से बचाता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.