ताज़ा खबर
 

Blood Pressure: ताज़े लहसुन के इस्तेमाल से कम होता है ब्लड प्रेशर, जानिए और किन तरीकों से BP रहता है सामान्य

अमेरिकन कॉलेज ऑफ़ स्पोर्ट्स मेडिसिन ने ब्लड प्रेशर कम करने के लिए यह सलाह दी है कि अगर आप हर दिन 40 मिनट व्यायाम नहीं कर पा रहे तो ये आसान से तरीके अपना सकते हैं- लिफ्ट के बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल, ड्राइव करने की जगह...

garlic benefits, high blood pressure, how to control high BPलहसुन के सेवन से ब्लड प्रेशर कम होता है (Photo: Getty Images/Thinkstock)

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर यानि हाइपरटेंशन का सामान्य तौर पर कोई लक्षण नहीं दिखता इस कारण इसे ‘साइलेंट किलर’ कहा जाता है। इसलिए हमें अपनी लाइफस्टाइल ऐसे रखने की जरूरत है ताकि हमारा ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहे। सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 mm Hg को माना जाता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर इससे अधिक है इसका मतलब आपको हाइपरटेंशन है। लेकिन अच्छी बात ये है कि हाइपरटेंशन को बिना दवाइयों के कुछ आसान से तरीके अपनाकर ठीक किया जा सकता है। सही खानपान और नियमित व्यायाम से इसे कंट्रोल किया जा सकता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिससे हमारा बीपी सामान्य बना रहता है।

ताजे लहसुन का करें सेवन- ताज़े लहसुन या फिर किसी भी तरह के लहसुन का इस्तेमाल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है। एक क्लीनिकल स्टडी के दौरान यह देखा गया कि लहसुन खाने से लोगों के हाई ब्लड प्रेशर में कमी आई। लहसुन में एडिनोसिन पाया जाता है जो रक्त में घुलकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है।

हाई प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन- एक लंबे चले अध्ययन में यह देखा गया कि जो लोग नियमित रूप से अधिक प्रोटीन युक्त भोजन करते हैं, उनमें हाई ब्लड प्रेशर की संभावना बेहद कम होती है। हर दिन लगभग 100 ग्राम प्रोटीन का सेवन हमें हाई बीपी की समस्या से बचाता है। खाने में अंडे, मछली, फलियां, राजमा, मटर आदि का प्रयोग करें।

अधिक कॉफी पीने से बचें- जब हम कॉफी पीते हैं तो कुछ समय के लिए हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। कुछ लोग कॉफ़ी में पाए जाने वाले कैफीन के प्रति ज़्यादा सेंसिटिव होते हैं, वैसे लोगों को अपनी कॉफ़ी में कटौती करने की जरूरत है। एक अध्ययन में यह भी देखा गया कि जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या थी, कॉफी पीने के बाद उनका ब्लड प्रेशर और बढ़ गया।

संतुलित आहार लें और एक्सरसाइज करें- जब हम एक्सरसाइज करते हैं तो हमारी हार्ट बीट तेज हो जाती है। ऐसा नियमित करने से हमारा हृदय मजबूत होता है और पंप्स को कम मेहनत करनी होती है। इस कारण पंप्स हमारे आर्टरीज पर कम दबाव डालते हैं और हमारा ब्लड प्रेशर कम हो जाता है।

अमेरिकन कॉलेज ऑफ़ स्पोर्ट्स मेडिसिन ने यह सलाह दी है कि अगर आप हर दिन 40 मिनट व्यायाम नहीं कर पा रहे तो आप ये आसान से तरीके अपना सकते हैं- लिफ्ट के बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल, ड्राइव करने की जगह छोटी दूरी पैदल तय करना, साइकिल चलाना, टीम के साथ कोई खेल खेलना आदि। वर्कआउट के साथ आप संतुलित आहार लें, हाई ब्लड प्रेशर सहित कई बीमारियों से बचें रहेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बर्ड फ्लू ने दिल्ली में भी दी दस्तक, जानिए बचाव के लिए क्या करें और किन चीजों से बचना जरूरी
2 सूर्य नमस्कार करने से काबू में रहेगा डायबिटीज, जानें क्यों बच्चों को भी करना चाहिए ये आसन
3 विश्व परिक्रमा: चीन के हेबेई में कोरोना की फिर दस्तक, प्रतिबंध लागू
रूपेश हत्याकांड
X