scorecardresearch

Blood Pressure: सूखे खुबानी से सामान्य होता है हाई बीपी, जानिए और किन फूड्स का सेवन है फायदेमंद

High Blood Pressure Diet: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए विटामिन और पोटैशियम से भरपूर चीजों को खाने से फायदा मिल सकता है। खुबानी, आलू जैसे फूड्स खाना हाई बीपी में फायदेमंद माना जाता है।

high bp, high blood pressure, high bp kaise control karein
High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए डाइट का खास ख्याल रखें।

High Blood Pressure: आज के समय में ब्लड प्रेशर यानी रक्तचाप की समस्या लगभग आम हो चुकी है। विशेषज्ञों के मुताबिक, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए विटामिन और पोटेशियम से भरपूर चीजें खाना काफी फायदेमंद साबित होता है। अधिकतर लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझते देखा गया है। हाई ब्लड प्रेशर का इलाज समय पर नहीं करवाने से हृदय रोग, डायबिटीज और किडनी संबंधी बीमारी होने के आसार काफी हद तक बढ़ जाते हैं। ऐसे में जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या काफी ज्यादा है, उन्हें अपने खानपान का अधिक ध्यान रखना चाहिए। केवल खान-पान में बदलाव से भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है विटामिन युक्त खाने का सेवन करना। ऐसे में आपको बताते हैं, रक्तचाप को संतुलित रखने के लिए आपको क्या चीजें खानी चाहिए।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में खाएं ये चीजें: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फाइबर युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। नाश्ते में ओट्स खाना रक्तचाप को संतुलित करने में कारगर साबित होता है, क्योंकि ओट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और साथ ही इसमें फैट नहीं होता। इसके अलावा काली मिर्च का सेवन करना भी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि यह प्लेटलेट्स के साथ मिलकर खून में थक्के बनने से रोकती है। ऐसे में फलों या सब्जियों में काली मिर्चा डालकर खाने से रक्तचाप संतुलित रहता है।

खाएं सूखे खुबानी- सूखे खुबानी हर सीजन में आपको आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। जानकारों की मानें तो छह सूखे खुबानी खाने से 488 मिग्रा पोटैशियम मिलता है, जो रक्तचाप को संतुलित करता है। इसके अलावा यह आपके इम्युनिटी को भी बढ़ाता है। ऐसे में सूखे खुबानी खाना हर किसी के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

आलू- भारत में आलू का इस्तेमाल लगभग हर सब्जी में किया जाता है। आलू पोटैशियम का काफी अच्छा स्त्रोत होता है। इसलिए ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को रोजाना आलू का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा उबले हुए आलू खाना भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

हरी सब्जियां- ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए हरी और पत्तेदार सब्जियां काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं। क्योंकि इनमें विभिन्न पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके लिए पालक, गोभी और काली सौंफ जैसी सब्जियां खानी चाहिए। पालक में पानी के साथ-साथ फाइबर और विटामिन भी काफी मात्रा में होता है। ऐसे में यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में लाभदायक माना जाता है।

अनार- यूं तो सभी फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लेकिन अनार में सबसे ज्यादा मात्रा में पोटैशियम होता है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-सी, विटामिन-के और फोलेट होते हैं। इसके साथ ही अनार में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.