ताज़ा खबर
 

Blood Pressure: तेज़ सिरदर्द और नाक से खून आना हो सकते हैं हाई BP के लक्षण, इन पांच घरेलू उपायों से खुद को रखें इस बीमारी से दूर

हम जब भी कोई सिगरेट पीते हैं तो हमारा ब्लड प्रेशर कुछ समय के लिए हाई हो जाता है। और अगर आप बहुत ज़्यादा धुम्रपान करते है तो आपका ब्लड प्रेशर लंबे समय तक उच्च बना रहता है।

high blood pressure, high blood pressure symptoms, high blood pressure preventionहाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए अपने जीवनशैली में अभी से ही बदलाव करें (फाइल फोटो)

Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर यानि हाइपरटेंशन की बीमारी आजकल सामान्य बात हो गई है। तेज़ सिरदर्द, सांस लेने में दिक्कत होना, सीने में अक्सर भारीपन की समस्या, बार-बार चक्कर आना, नाक से खून आना, यूरिन में खून आना आदि हाई ब्लड प्रेशर के सामान्य लक्षण हैं। जब हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है तब हमारी धमनियों में रक्त ज़्यादा दबाव के साथ गुजरता है।

इस कारण धमनियों के उत्तकों पर असर पड़ता है और रक्त वाहिकाएं नष्ट होने लगती हैं। लंबे समय तक अगर हमारा ब्लड प्रेशर हाई बना रहा तो हम हृदय संबंधी गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी जीवनशैली में अभी से ही कुछ ऐसे बदलाव करें, जिससे हम भविष्य में इस बीमारी से बचे रहें। ये बदलाव उनके लिए भी जरूरी है तो हाइपरटेंशन से जूझ रहे हैं।

आज ही छोड़े धूम्रपान- हम जब भी कोई सिगरेट पीते हैं तो हमारा ब्लड प्रेशर कुछ समय के लिए हाई हो जाता है। और अगर आप बहुत ज़्यादा धुम्रपान करते है तो आपका ब्लड प्रेशर लंबे समय तक उच्च बना रहता है। अगर आप सिगरेट छोड़ देते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर फिर से सामान्य स्थिति में आ जाता है। सिगरेट छोड़ने से सिर्फ हमारे ब्लड प्रेशर पर सकारात्मक असर नहीं होता बल्कि हमें कई और स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इससे हमें कोई फायदा नहीं होता बल्कि हाइपरटेंशन, स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है।

खाने में नमक की मात्रा को करें कम- हमारी जीवनशैली ऐसी हो गई है कि हम ज़्यादा चटपटी नमकीन चीज़ों का सेवन अधिक करने लगे हैं। प्रोसेस्ड फूड्स में नमक की मात्रा ज़्यादा होती है, लेकिन हम उनका सेवन अधिक करते हैं। ऐसा करना हमारे सामान्य ब्लड प्रेशर को नुक्सान पहुंचाता है। इसलिए अपने खाने में नमक की मात्रा को सीमित करें। खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए हर्ब्स और मसालों का प्रयोग करें और प्रोसेस्ड फूड्स कम से कम खाएं।

लहसुन से होता है फायदा- खाने में लहसुन को शामिल करना हमें कई स्वास्थ्य लाभ देता है। इससे हमारी इम्युनिटी मजबूत होती है, स्किन में ग्लो बना रहता है और हमारा ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है। आप लहसुन को अगर कच्चा खा सकते हैं तो ये सबसे ज़्यादा फायदेमंद होता है लेकिन ऐसा नहीं कर पा रहे तो आप इसे पकाकर या खाने में डालकर भी खा सकते हैं।

मेथी और अजवायन- अगर आपका ब्लड प्रेशर पहले से ही बढ़ा हुआ है तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसके लिए मेथी और अजवायन का पाउडर बना लें। एक गिलास पानी में मेथी और अजवायन पाउडर को एक- एक चम्मच मिला लें और रात भर उसे छोड़ दें। सुबह उस पानी को पी लें।

स्ट्रेस को कम करें और शारीरिक गतिविधियां बढ़ाएं- जब हम स्ट्रेस लेते हैं तो हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। अगर हम लंबे समय तक इसी स्थिति में रहें तो हमें हाइपरटेंशन की समस्या हो जाती है। इससे बचने के लिए आप अपनी शारीरिक गतिविधियां बढ़ाएं, व्यायाम करें या किसी खेल को नियमित रूप से खेलें। साथ ही अपने डाइट का ख्याल रखें।

Next Stories
1 पिज़्ज़ा, बर्गर का सेवन अधिक करते हैं तो हो जाएं सावधान! हृदय रोगों सहित असमय मृत्यु का बढ़ता है खतरा, शोध में हुआ खुलासा
2 हमारी डाइट से भी है यूरिक एसिड के बढ़ने का संबंध, जानिए क्या खाएं और किन चीज़ों से बनाएं दूरी
3 Vitamin D Foods: सर्दियों में धूप से नहीं होती कमी पूरी, इन फूड्स से करें विटामिन डी की आपूर्ति
ये पढ़ा क्या?
X