ताज़ा खबर
 

Blood Pressure: ठंड और चक्कर आना है लो ब्लड प्रेशर का लक्षण, इन आसान तरीकों से लो BP को करें सामान्य

लो ब्लड प्रेशर में अधिक प्यास लगना, चक्कर आना, ठंड लगना जैसे लक्षण शामिल हैं। इससे निजात पाना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है बल्कि जीवनशैली में कुछ आसान से बदलाव करके हम ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बना सकते हैं।

low blood pressure, low blood pressure symptoms, low blood pressure lifestyleबार- बार प्यास लगना लो बीपी के लक्षणों में से एक है

Low Blood Pressure: जब हमारे रक्त का प्रेशर सामान्य से कम हो जाता है, तब इसे लो ब्लड प्रेशर अथवा हाइपोटेंशन कहा जाता है। लेकिन अच्छी बात यह है कि अगर हमें हाइपोटेंशन की बीमारी है भी तो इसे कुछ आसान से उपायों के द्वारा सामान्य बनाए रखा जा सकता है। लो ब्लड प्रेशर से प्रभावित व्यक्ति में ये लक्षण नजर आते हैं- नजर का धुंधला होना, कमजोरी, चक्कर आना, डिप्रेशन, ठंड लगना, बार- बार प्यास लगना, ध्यान केंद्रित न कर पाना, पसीना आना आदि। हम अपने जीवनशैली में कुछ आसान से बदलाव करके लो ब्लड प्रेशर को सामान्य बना सकते हैं।

ज़्यादा नमक का सेवन करें- लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति को अपने खाने में नमक की मात्रा थोड़ी बढ़ा देनी चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम नमक प्रोसेस्ड फूड्स के जरिए ज़्यादा न लें। सामान्य भोजन में डॉक्टर के सलाह से नमक की मात्रा को बढ़ाएं।

खाना थोड़े- थोड़े मात्रा में कई बार खाएं- लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों को एक ही बार हेवी खाने से बचना चाहिए। उन्हें अपना खाना थोड़ा – थोड़ा करके कई बार खाना चाहिए। जब आप एक ही बार में अधिक खा लेते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर और कम हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब हम खाते हैं तो रक्त हमारे खाने की नली की तरफ़ आने लगता है। लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों को भोजन में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम करनी चाहिए।

अधिक पानी पिएं- लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को अगर थोड़ी सी भी पानी की कमी होती है तो उनका ब्लड प्रेशर कम होने लगता है। इससे बचने के लिए पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं। नमक, चीनी, पानी का घोल भी लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों को फायदा पहुंचाता है।

शराब छोड़ दें- लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोग अगर शराब पीते हैं तो इसका उनके ब्लड प्रेशर पर प्रतिकूल असर होता है। शराब पीने से उन्हें डिहाइड्रेशन होता है और उनका ब्लड प्रेशर और ज़्यादा गिरने लगता है। इससे बचने के लिए या तो आप शराब बिल्कुल छोड़ दें या बिल्कुल कम मात्रा में पिएं।

Next Stories
1 सर्दियों में गुड़ के साथ दूध पीने के हैं कई फायदे, इन 5 बीमारियों में भी है लाभदायक
2 नुकसान भी कर सकता है बादाम का अत्यधिक सेवन, जानें कितना खाना होगा उचित
3 युवाओं में भी 65% होता है डायबिटीज का खतरा, इन आदतों को अपनाकर कम करें जोखिम
चुनावी चैलेंज
X