ताज़ा खबर
 

जामुन खाने से नहीं होतीं ये बीमारियां, जानिए जामुन के फायदे

जामुन को खाने से मधुमेह की बीमारी नहीं होती है। साथ इसके खाने से पथरी की रोकथाम में काफी मदद मिलती है।
जामुन

गर्मी का मौसम चल रहा है और इस मौसम में जामुन की बाहर आई है। बाजार में जामुन खूब बिक रहा है। इस मौसम में जामुन खाना लोगों को पसंद भी होता है। जामुन जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उतने ही इसके औषधीय गुण भी होते हैं। जामुन हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। जामुन में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आज हम आपके लिए लाए हैं, जामुन खाने के फायदों के बारे में खास जानकारी-

जामुन को खाने से मधुमेह की बीमारी नहीं होती है। साथ इसके खाने से पथरी की रोकथाम में काफी मदद मिलती है। जामुन की गुठली को दही में पीसकर खाने को काफी अच्छा माना जाता है। जामुन में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए भी इसे खाना अच्छा माना जाता है।

जिन लोगों को भूख नहीं लगती हैं उन लोगों को जामुन का सिरका बनाकर पीने की सलाह दी जाती है। जामुन का सिरका पीने से कब्ज की शिकायत नहीं होती है। जामुन को खाने से शरीर का पाचन तंत्र ठीक रहता है। जिन लोगों को डायबिटीज है वो लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं। जामुन को कभी भी खाली नहीं खाना चाहिए।

डॉक्टरों का कहना है कि जामुन को खाने से दस्त बंद हो जाते हैं। कहा जाता है कि जामुन को सेंधा नमक के साथ खाना फायदेमंद रहता है।

जामुन खाने से एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है। भुने हुए जीरे को काले नमक के साथ पीस लें और इसका जामुन के साथ सेवन करें। ऐसा करने से एसिडिटी की समस्या दूर होती है। वहीं एनीमिया से पीडित लोगों को जामुन खाने की सलाह दी जाती है।

जामुन खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है तो वहीं कई बार ये शरीर को नुकसान भी दे सकता है। जैसे की जामुन तो कभी-कभी दूध के साथ नहीं खाना चाहिए। जामुन को खाली पेट खाना भी नुकसानदायक होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.