ताज़ा खबर
 

ब्लैक टी पीने से उम्र बढ़ने पर भी नहीं कम होती याददाश्त, चाय पीने के कई और फायदों का अध्ययन में हुआ खुलासा

अध्ययन में यह देखा गया है कि अधिक ब्लैक टी पीने से एकाग्रता बढ़ी है और लोगों की याददाश्त भी बेहतर हुई है। इस अध्ययन की शुरुआत 2006 में हुई थी लेकिन अभी तक यह स्टडी जारी है।

black tea benefits, tea benefits, how to stop memory lose in elderly peopleब्लैक टी पीने से बुजुर्गों की याददाश्त पर सकारात्मक असर होता है (Source: Pixabay)

सर्दियां में चाय किसको पसंद नहीं आती। इस चाय के बहुत से फायदे भी हैं खासकर जब आप 50 की उम्र को पार करने लगते हैं। खुद को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखने के लिए सिर्फ हेल्दी खाना ही जरूरी नहीं है बल्कि अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाने पर भी ध्यान देना जरूरी है। और बढ़ती उम्र में इम्युनिटी को मजबूत रखने के लिए ब्लैक टी से ज़्यादा बेहतर कुछ नहीं है, ऐसा एक अध्ययन में खुलासा भी हुआ है।

अमेरिका के न्यूकैसल प्रांत में 85 वर्ष की आयु वर्ग वाले 1 हज़ार व्यक्तियों पर यह अध्ययन किया गया। इस अध्ययन की शुरुआत 2006 में हुई थी लेकिन अभी तक यह स्टडी जारी है। अध्ययन में यह देखा गया कि जिन लोगों ने दिन में पांच बार से ज़्यादा काली चाय पी, उन्हें कई फायदे हुए। ‘द नेशनल’ में छपे एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे लोगों ने बेहतर सटीकता और रिएक्शन स्पीड दिखाई। ये चीज़ें उन्हें ड्राइविंग और दैनिक कार्यों में इस उम्र में भी मदद कर रही थी।

इस अध्ययन में यह देखा गया है कि अधिक ब्लैक टी पीने से एकाग्रता बढ़ी है और लोगों की याददाश्त भी बेहतर हुई है। शोधकर्ताओं ने यह सुझाव दिया है कि बूढ़े लोगों की याददाश्त को बेहतर बनाए रखने और उनमें सक्रियता लाने के लिए चाय को बेहतर माना जा सकता है। ब्लैक टी पीना सिर्फ बुजुर्गों के लिए ही नहीं बल्कि युवा वर्ग के लोगों के लिए फायदेमंद है।

ब्लैक टी के कुछ और फायदे- इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है- एंटीऑक्सिडेंट्स हमारे सेहत के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। ब्लैक टी पीने से हमारे कोशिकाओं का नष्ट होना रुकता है और हम लंबी अवधि की बीमारियों से बचे रहते है।

हृदय के स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक- ब्लैक टी में फ्लेवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारे हृदय को स्वस्थ रखते हैं। नियमित ब्लैक टी पीने से हमें ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और हृदय संबंधी अन्य बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

इसके अलावा ब्लैक टी पीने से हमारा बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है, हाजमा ठीक रहता है और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा नहीं रहता। ब्लैक टी हमारे ब्लड शुगर लेवल को भी कम करती है और इसे पीने से कैंसर होने की संभावना भी कम होती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डायबिटीज़ से हो सकती है फैटी लीवर की बीमारी, इन पांच चीजों को जीवन में करें शामिल, दोनों बीमारियों से रहें दूर
2 Fatty Liver का खतरा दूर करते हैं ये फूड्स, रोज़ खाने से हेल्दी रहेगा लिवर
3 डायबिटीज टाइप 2 कंट्रोल करने में रामबाण माना जाता है ब्रोकली, सर्दियों के ये फूड्स भी हैं मददगार
ये पढ़ा क्या?
X