गले में खराश दूर करने में कारगर है काली मिर्च, जानें दूसरे घरेलू उपाय

Sore Throat Home Remedies: काली मिर्च में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि मिनरल्स, विटामिन्स, प्रोटीन्स, फाइबर्स और कार्बोहाइड्रेट्स

sore throat, gale me kharash, corona, covid-19, immunityकाली मिर्च से बना काढ़ा भी इस परेशानी को दूर करने में प्रभावी है। 

Sore Throat Remedies: गले में खराश या इंफेक्शन एक बेहद आम परेशानी है, लेकिन कोरोना काल में ये किसी सिरदर्दी से कम नहीं। कोविड-19 का लक्षण गले में खराश होने पर गले में कुचकुचाहट और दर्द जैसी दिक्कतें होने लगती हैं। इतना ही नहीं, कई बार ये चिड़चिड़ाहट का कारण भी बन सकता है। ऐसे में हर कोई इससे निजात पाने की कोशिश में रहता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक काली मिर्च का सेवन भी गले में खराश को दूर करने में सहायक है। आइए जानते हैं विस्तार से –

क्यों खाना चाहिए काली मिर्च: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गले में खराश होने पर काली मिर्च काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। माना जाता है कि इसे खाने से गला साफ होता है और दर्द गायब हो जाता है। आप इसे साबुत भी चबा सकते हैं या फिर मिसरी के साथ भी इसे खा सकते हैं। इसके अलावा, काली मिर्च और तुलसी का काढ़ा भी फायदेमंद होता है।

क्या हैं इसे खाने के फायदे: काली मिर्च में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि मिनरल्स, विटामिन्स, प्रोटीन्स, फाइबर्स और कार्बोहाइड्रेट्स। साथ ही, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो सर्दी-जुकाम और गले में खराश की परेशानी को दूर करता है। साथ ही, ये बलगम को तोड़ने में भी सहायक है और रेस्पिरेटरी डिजीज का खतरा कम करने में मददगार है। काली मिर्च से बना काढ़ा भी इस परेशानी को दूर करने में प्रभावी है।

जानिये काढ़ा बनाने का तरीका: काढ़ा बनाने के लिए आपको आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1 चम्मच सौंफ, 2 से 3 छोटी इलायची, 1 बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 चम्मच जीरा, 1 चम्मच अजवाइन की जरूरत होगी।

बर्तन में 2 गिलास पानी डालें और उसे थोड़ी देर उबलने दें। फिर इसमें काली मिर्च, सौंफ, दालचीनी पाउडर और जीरा मिलाएं। इस पानी को कम से कम 15-20 मिनट तर उबलने दें, फिर इसमें छोटी इलायची डालकर आंच बंद कर दें। अब इसे छान लें और हल्का ठंडा होने पर इसे पीयें। आप चाहें तो इसमें शहद या फिर नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

ये घरेलू उपाय भी हैं काम के: हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि गले में खराश की परेशानी को दूर करने में लहसुन भी लाभकारी सिद्ध होता है। इसमें एंटी-बायोटिक, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री जैसे कई गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा, शहद, हल्दी, अदरक, लौंग और नींबू भी इस परेशानी को दूर करने में मददगार है।

Next Stories
1 Premature नवजात शिशु को स्तनपान कराते वक्त किन बातों का ध्यान रखें माएं? जानिये
2 ओमेगा-3 फैटी एसिड मजबूत इम्युनिटी के लिए है जरूरी, इन 3 फूड्स से करें इसकी कमी को दूर
3 भीषण गर्मी में रहना है बीमारियों से दूर तो इन टिप्स को फॉलो करना न भूलें
यह पढ़ा क्या?
X