ताज़ा खबर
 

फैटी लिवर की परेशानी कम करने में मदद करता है करेले का जूस, जानें इसे पीने के दूसरे फायदे

Karela Juice for Healthy Liver: लिवर को मजबूत करने के साथ ही करेला भूख बढ़ाने, पाचन क्रिया बेहतर करने, घाव भरने और मुंह के छाले कम करने में कारगर है

जब लिवर के भार से 10 फीसदी ज्यादा फैट हो जाता है तो इस स्थिति को फैटी लिवर कहते हैं

Fatty Liver Remedies: शरीर के प्रमुख अंगों में से एक है लिवर जो खाना पचाने में मदद करता है। सिर्फ इतना ही नहीं, ब्लड शुगर कंट्रोल करने, टॉक्सिक पदार्थों को फ्लश आउट करने, संक्रमण से लड़ने, फैट कम करने और प्रोटीन के प्रोडक्शन में मददगार साबित होता है। ऐसे में लिवर को हेल्दी रखना बेहद जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि लिवर में फैट की कुछ मात्रा हमेशा मौजूद होती है।

लेकिन जब लिवर के भार से 10 फीसदी ज्यादा फैट हो जाता है तो इस स्थिति को फैटी लिवर कहते हैं। इसमें मरीजों के लिवर में सूजन या फिर सिकुड़न आ जाती है। ऐसे में मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि करेले का जूस फैटी लिवर की परेशानी कम कर सकता है।

पहले जानें फैटी लिवर के लक्षण: फैटी लिवर की समस्या से जो लोग पीड़ित हैं उन्हें कुछ स्वास्थ्य परेशानियां हो सकती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार इस बीमारी से ग्रस्त मरीजों को पेट के दाहिने हिस्से में दर्द अथवा सूजन की परेशानी हो सकती है। इसके अलावा, वजन कम करना, थकान, पैरों में सूजन, स्किन पर धब्बे, खुजली, भ्रम की स्थिति, पेशाब का रंग गहरा होना और आंखों में पीलापन भी फैटी लिवर के लक्षण हैं।

लिवर के लिए कारगर है करेला: करेले में एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व मौजूद होते हैं जो लिवर की सूजन को कम करने में मदद करता है। साथ ही, ये लिवर से फैट की मात्रा को घटाने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा, करेले का सेवन करने से शरीर से टॉक्सिक पदार्थ निकल जाते हैं जिससे लिवर पर भार कम पड़ता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि करेले का जूस लिवर के लिए फायदेमंद साबित होगा। इसके अलावा, इससे बनी सब्जी भी लिवर के लिए लाभकारी होगी।

क्या हैं दूसरे फायदे: लिवर को मजबूत करने के साथ ही करेला भूख बढ़ाने, पाचन क्रिया बेहतर करने, घाव भरने और मुंह के छाले कम करने में कारगर है। इसके अलावा, सिर दर्द और घुटनों में दर्द जैसी आम परेशानियों से राहत दिलाने में करेला मददगार साबित होता है। वहीं, त्वचा में खुजली को कम करने में भी करेले के जूस का सेवन सहायक होता है। इस जूस का खाली पेट सेवन करना फायदेमंद होगा।

Next Stories
1 खाने-पीने की इन 5 चीजों से रहें दूर, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
2 डायबिटीज मरीजों को हो सकती है आंखों की रोशनी कम होने की शिकायत, जानें दूसरे लक्षण और बचाव के उपाय
3 सुई के डर से नहीं लगवा रहे कोरोनारोधी टीका
यह पढ़ा क्या?
X