ताज़ा खबर
 

Diabetes के मरीजों के लिए रामबाण मानी जाती है भिंडी, ये सब्जियां खाना भी फायदेमंद

Diet Tips for Diabetics: ब्रोकली एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं जो मरीजों को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाए रखता है

Diabetes, diabetes food, diabetes food chart, diabetes food listडायबिटीज से पीड़ित लोग जब गाजर को अपने डाइट में शामिल करेंगे तो इससे शरीर में मौजूद इन्सुलिन की मात्रा को बरकरार रखने में मदद मिलती है

Foods for Diabetes Patients: शरीर का अहम हिस्सा माना जाने वाला पैन्क्रियाज बॉडी में इंसुलिन प्रोडक्शन के लिए जिम्मेदार होता है। जब पैन्क्रियाज इंसुलिन कम मात्रा में उत्पादन करता है, तब खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है। इससे लोगों में डायबिटीज का खतरा अधिक होता है। इस बीमारी को साइलेंट किलर कहा जाता है क्योंकि डायबिटीज के लक्षण जल्दी सामने नहीं आते हैं। इसके साथ ही ब्लड शुगर का स्तर ज्यादा होने पर आंखें, किडनी, दिल व लिवर भी प्रभावित होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक स्वस्थ खानपान और एक्टिव जीवन शैली से इस बीमारी पर काबू पाया जा सकता है। आइए जानते हैं इस बीमारी से पीड़ित मरीजों को डाइट में किन सब्जियों को शामिल करना चाहिए –

भिंडी: भिंडी का GI कम होता है जो शरीर में तेजी से बढ़ते ब्लड शुगर के स्तर पर काबू करने में मददगार है। इसमें मौजूद तत्व माइरिसिटिन भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। इसके साथ ही वजन कम करने में भी भिंडी लाभकारी है। रात में भिंडी को पानी में भिगोकर छोड़ दें और फिर सुबह उसे छानकर पी लें। इस प्रक्रिया को आपको कम से कम दो-तीन महीनों के लिए लगातार फॉलो करना होगा।

गाजर: डायबिटीज से पीड़ित लोग जब गाजर को अपने डाइट में शामिल करेंगे तो इससे शरीर में मौजूद इन्सुलिन की मात्रा को बरकरार रखने में मदद मिलती है। इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, गाजर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानि कि जीआई वैल्‍यू भी कम होता है। डाइटरी फाइबर्स से भरपूर गाजर भोजन को पचाने में अधिक समय लेता है। परिणामस्वरूप, ब्लड शुगर के लेवल में जल्दी इजाफा नहीं होता।

अदरक: एक शोध के मुताबिक, डायबिटीज के मरीजों को एक दिन में 4 ग्राम यानी एक चम्मच से ज़्यादा अदरक नहीं खाना चाहिए। लगातार 8 हफ़्ते तक दिन में तीन बार 1 ग्राम अदरक खाने पर टाइप 2 डायबिटीज़ से ग्रस्त लोगों में फ़ास्टिंग ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी ढंग से कम होते पाया गया है। केवल इतना ही नहीं, डायबिटीज के वजह से शरीर पर पड़ने वाले दूसरे प्रभावों को कम करने में भी ये सहायक है।

ब्रोकली: मधुमेह रोगियों को ब्रोकली खाने की भी सलाह दी जाती है। इस हरी सब्जी में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही, इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाती है। ब्रोकली एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं जो मरीजों को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाए रखता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 खांसी-जुकाम से लेकर बढ़ते वजन को रोकता है आंवला और जीरा से बना ये ड्रिंक, जानें रेसिपी
2 इन Vitamins से भरपूर होनी चाहिए डायबिटीज मरीजों की डाइट, ये फूड्स करेंगे इस कमी को दूरी
3 कोरोना से रिकवरी के बाद 7 दिन कंप्लीट रेस्ट जरूरी, तुरंत जिम-एक्सरसाइज भी हो सकता है ख़तरनाक, जानें
ये पढ़ा क्या?
X