पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ ही आंखों के लिए भी फायदेमंद है हरी मटर, एक्ट्रेस भाग्यश्री ने बताए फायदे

मटर में काफी कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, साथ ही यह विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट का बड़ा स्त्रोत होती है।

Bhagyashree, Health, Health News
भाग्यश्री ने बताए मटर के फायदे (फोटो क्रेडिट- भाग्यश्री इंस्टाग्राम)

बॉलीवुड एक्ट्रेस भाग्यश्री सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। सलमान खान के साथ फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से डेब्यू करने वाली भाग्यश्री 52 साल की उम्र में भी काफी फिट हैं। वह अक्सर अपने वर्कआउट वीडियो फैन्स के साथ साझा करती नजर आ जाती हैं। भाग्यश्री केवल फिटनेस फ्रीक ही नहीं बल्कि अपनी डाइट को लेकर भी काफी सतर्क रहती हैं। हाल ही में एक्ट्रेस भाग्यश्री ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट से एक वीडियो शेयर किया है।

इस वीडियो में भाग्यश्री मटर के फायदे बताती नजर आ रही हैं। वीडियो में भाग्यश्री बता रही हैं कि मटर ना सिर्फ आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर रखती है बल्कि यह पाचन तंत्र और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करने में मदद करती है।

वीडियो में भाग्यश्री कह रही हैं, “मटर सिर्फ आपकी सासू मां को खुश नहीं रखते, बल्कि आपके शरीर को भी तंदरुस्त रखते हैं। मटर में प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, ई, पोटैशियम, जिंक और फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होती है। यह आपकी आंखों के स्वास्थ्य, पाचन तंत्र और इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं।” एक्ट्रेस भाग्यश्री लोगों को उनकी डाइट में मटर शामिल करने की सलाह भी दे रही हैं।

वजन को कम करने में कारगर है मटर: नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉर्मेशन के अनुसार मटर में काफी कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। साथ ही यह विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट का बड़ा स्त्रोत होती है। मटर आपके पेट को लंबे समय तक भरे रखती है, जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती। इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

कब्ज: जो लोग कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें फाइबरयुक्त चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इससे बोवेल मूवमेंट साफ रहता है। मटर ना सिर्फ कब्ज से निजात दिलाती है बल्कि पाचन को भी दुरुस्त बनाती है।

ब्लड शुगर लेवल: मटर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। फाइबर से भरपूर मटर गट बैक्टीरिया को स्वस्थ रखता है। जो लोग मधुमेह की बीमारी से ग्रस्ति हैं, उन्हें नियमित तौर पर मटर खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इससे ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
लौकी खाइए, स्वस्थ रहिएprofit of bottle gourd, health news, green vegitable
अपडेट