scorecardresearch

Fatty Liver: फैटी लिवर के मरीज कौन-कौन सी सब्जियां खा सकते हैं? यहां देखिये पूरी लिस्ट

फैली लीवर के मरीज ब्रोकली का सेवन करें लीवर का फैट कंट्रोल रहेगा।

Fatty Liver: फैटी लिवर के मरीज कौन-कौन सी सब्जियां खा सकते हैं? यहां देखिये पूरी लिस्ट
फैटी लीवर होने पर कमजोरी और थकान महसूस होती है। photo-freepik

लीवर हमारी बॉडी का अहम अंग है जो खून को साफ करता है और बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालता है। लीवर की अच्छी सेहत के लिए खान-पान का ध्यान रखना जरूरी है। खराब डाइट का सेवन करने से लीवर संबंधी कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ने लगता है। लीवर में खराबी होने पर उसके बॉडी में लक्षण दिखना शुरु हो जाते हैं। खराब डाइट की वजह से ज्यादातर लोग फैटी लीवर का शिकार हो रहे हैं। फैटी लीवर के लक्षणों की बात करे तो बॉडी में कमजोरी होना, भूख कम लगना, उल्टी आना, नींद की कमी होना, दिन भर थकान और सुस्ती बनी रहना, तेजी से वजन का घटना इसके प्रमुख लक्षण हैं।

लीवर हमारी बॉडी का अहम अंग है जो खून को साफ करता है और साफ खून को बॉडी के बाकी हिस्सों तक सप्लाई करता है। बॉडी के इस जरूरी अंग को हेल्दी रखने के लिए डाइट का ध्यान रखना जरूरी है। कुछ फूड्स जैसे तेल-मसालेदार फूड, घी, मक्खन, मलाईदार दूध और मटन का सेवन करने से लीवर फैटी हो जाता है।

अगर इन फूड्स से परहेज किया जाए और कुछ हेल्थ के लिए बेहतर सब्जियों का सेवन किया जाए तो फैटी लीवर का इलाज किया जा सकता है। आगर आपको भी फैटी लीवर की परेशानी है तो डाइट में कुछ हेल्दी सब्जियों को शामिल करें। आइए जानते हैं कि फैटी लिवर के मरीज कौन-कौन सी सब्जियां खा सकते हैं।

फैटी लिवर के मरीज ब्रोकली खाएं:

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक ब्रोकली का सेवन करके फैटी लीवर का इलाज किया जा सकता है। ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जो लीवर के फैट को तेजी से कंट्रोल करती है। इस सब्जी का इस्तेमाल आप रोजाना खाने में सलाद के रूप में कर सकते हैं।

लहसुन का करें इस्तेमाल:

लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर सब्जी है जिसका सेवन करके कई बीमारियों का उपचार किया जा सकता है। जिन लोगों का लीवर फैटी है उनके लिए ये बेहद असरदार साबित होती है। उन्नत बायोमेडिकल रिसर्च 2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि लहसुन का इस्तेमाल उसका पाउडर बनाकर करें तो बॉडी से वसा को कम किया जा सकता है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल किया जा सकता है। लहसुन का सेवन लीवर का फैट आसानी से कम करता है।

करेला का करें सेवन:

करेला का सेवन करने से ना सिर्फ डायबिटीज कंट्रोल होती है बल्कि ये लीवर को भी हेल्दी रखता है। फैटी लीवर के लोग करेला का सेवन करें तो लीवर के फैट को कम कर सकते हैं। करेला का इस्तेमाल आप उसका जूस बनाकर और सब्जी के रूप में कर सकते हैं।

टमाटर का करें सेवन:

टमाटर का सेवन अक्सर हम खाना पकाने में और सलाद के रूप में करते हैं। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कैंसर-रोधी एजेंट है जो फैटी लीवर की बीमारी, सूजन और कई तरह के कैंसर से बचाव करता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट