ताज़ा खबर
 

सर्दियों में गले की खराश से आराम दिला सकती हैं ये चाय

सर्दियों में बहुत से लोगों को गला खराब होना, सर्दी-जुकाम, खांसी, या गले में खराश होना आदि समस्याएं होती हैं। ऐसे में एक कप गर्म चाय आपको आराम दिला सकती है।

Author नई दिल्ली | November 29, 2018 12:56 PM
प्रतीकात्मक चित्र।

सर्दियों में हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में आप बहुत जल्द वायरस और बैक्टीरिया के संपर्क में आ जाते हैं जिससे आपको वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन होने की संभावनाएं अधिक होती हैं। इस कारण गला खराब होना, सर्दी-जुकाम, खांसी, या गले में खराश होना आदि समस्याएं आम होती हैं। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आपको हमेशा दवाईयां खाने की जरुरत नहीं हैं। बल्कि आप कुछ स्पेशल चाय पीकर भी इनसे आराम पा सकते हैं। ज्यादातर लोगों को चाय पीना पसंद होता है। लोगों के दिन की शुरुआत ही चाय से होती है। चाय कई प्रकार की होते है और इनके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। कई ऐसी चाय होती हैं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। आइए जानते हैं कौन सी चाय गले की खराश से आराम दिला सकती हैं।

ग्रीन टी
ग्रीन टी में थियानिन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है जो कि आपकी गले की मसल्स को रिलैक्स करके आपको आराम पहुंचाता है। ग्रीन-टी में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट और पॉलिफेनॉल्स होता है जो फ्री-रेडिकल्स को डैमेज होने से बचाता है और इंफेक्शन से शरीर की रक्षा करते हैं।

कैमोमाइल टी
एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होने के कारण, रोजाना कैमोमाइल टी का सेवन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करता है। यह शरीर को सर्दी, बुखार, वायरल इंफेक्शन आदि से बचाने में मदद करता है।

इलायची की चाय
इलायची में कैल्शियम और पोटेशियम उच्च मात्रा में होते हैं जो सर्दी-जुकाम की समस्या को ठीक करते हैं और गले को आराम दिलाते हैं। इसके अलावा यह आपके शरीर से कैफीन को नष्ट करती है और आपके पेट दर्द को भी कम करती है।

अदरक की चाय
अदरक हमेशा से चाय में इस्तेमाल होने वाला मुख्य तत्व है। यह एंटी बैक्टीरियल दुण होने के कारण बैक्टीरिया से शरीर की रक्षा करता है और गले में बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करके गले की खराश से राहत दिलाता है। इसका सेवन आप दिन में दो बार कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App