ताज़ा खबर
 

कमाल का है ओलिव ऑयल, कब्ज के मरीज ऐसे उठा सकते हैं फायदा

ऑलिव ऑयल पित्ताशय को बाइल रिलीज करने में मदद करता है। इससे भोजन में मौजूद फैट का पाचन सही तरीके से होता है। ऐसे में कब्ज होने की संभावना कम होती है।

ऑलिव ऑयल में विटामिन ई, के, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

ऑलिव ऑयल पित्ताशय को बाइल रिलीज करने में मदद करता है। इससे भोजन में मौजूद फैट का पाचन सही तरीके से होता है। ऐसे में कब्ज होने की संभावना कम होती है। इसके अलावा मलत्याग में होने वाली दिक्कत को दूर करने में भी ऑलिव ऑयल काफी प्रभावी है। ऑलिव ऑयल में विटामिन ई, के, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। ये पाचन क्षेत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ऑलिव ऑयल के साथ अगर हम कुछ और चीजों को मिलाकर इस्तेमाल करें तो इसका प्रभाव बढ़ जाता है। आज हम आपको 4 ऐसी ही चीजों के बारे में बताने वाले हैं। इन्हें ऑलिव ऑयल के साथ इस्तेमाल कर ज्यादा फायदा लिया जा सकता है।

ऑलिव ऑयल और नींबू का रस – नींबू का एसिडिक नेचर पेट संबंधी हर समस्या को दूर करने में मददगार होता है। ऐसे में अगर नींबू के रस के साथ ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल किया जाए तो इसका प्रभाव और बढ़ जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच नींबू का रस लें। दोनों को आपस में मिला लें। रोज रात को सोने से पहले इस मिश्रण का सेवन करें। कब्ज से जल्दी राहत दिलाने में यह नुस्खा काफी मददगार होता है।

ऑलिव ऑयल और दही – हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में गुड बैक्टीरिया की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इन गुड बैक्टीरिया के लिए आपको हर रोज दही खाना चाहिए। दही के साथ अगर आप ऑलिव ऑयल भी मिलाते हैं तो यह गजब का फायदेमंद होता है। इसके लिए एक कप दही में एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाइए और इसका सेवन कीजिए। दिन में तीन बार – सुबह खाली पेट, लंच में और सोने से पहले। नियमित रुप से इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।

ऑलिव ऑयल और केला – पाचन तंत्र के लिए केला भी फायदेमंद फूड है। इसमें फाइबर और पोटैशियम काफी मात्रा में पाया जाता है। ऑलिव ऑयल के साथ केले का सेवन करने से न सिर्फ कब्ज की दिक्कतें खत्म होती हैं बल्कि पाचन से जुड़ी और भी बहुत सी बीमारियों से निजात मिल जाता है। इसके लिए एक ताजा केला लेकर उसे छोटे-छोटे पतले टुकड़ों में काट लें। अब इसमें ऑलिव ऑयल मिलाएं। दिन में तीन बार इसके सेवन से कब्ज से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाता है।

गर्म दूध और ऑलिव ऑयल – गर्म दूध भी कब्ज का एक कारगर इलाज है। ऑलिव ऑयल के साथ गर्म दूध मिलाकर पीने से कब्ज पूरी तरह ठीक हो जाता है। इसके लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। दोनों को ठीक तरह से मिला लें। सुबह खाली पेट इस मिश्रण का सेवन करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App