scorecardresearch

Itching Home Remedies: बदलते मौसम में खुजली परेशान कर रही है तो इन 5 उपायों को अपनाएं, जल्द मिलेगी राहत

स्किन में खुजली ज्यादा है तो खुजाएं नहीं वरना इंफेक्शन बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है।

Itching Home Remedies: बदलते मौसम में खुजली परेशान कर रही है तो इन 5 उपायों को अपनाएं, जल्द मिलेगी राहत
खुजली को दूर करने के लिए आप स्किन पर नारियल तेल लगाएं। PHOTO-FREEPIK

स्किन में खुजली होना एक असहज स्थिति है जिसमें स्किन पर इरिटेट करने वाली खुजली होती है और आप स्किन को खुजा-खुजा कर लाल कर देते हैं। स्किन में खुजली अक्सर ड्राई स्किन की वजह से होती है। ड्राई स्किन पर खुजली होने से स्किन लाल, खुरदरी दिखाई देती है। स्किन पर बार-बार खुजाने से स्किन में उभार आने लगता है और स्किन फूलने लगती है। कई बार ज्यादा खुजाने से स्किन से खून तक निकलने लगता है।

बरसात के मौसम में स्किन में खुजली की परेशानी ज्यादा होती है। बारिश में भीगने से और हवा में नमी बढ़ने से स्किन में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है जिससे स्किन में खुजली की समस्या होने लगती है। बरसात के मौसम में इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से भी स्किन में इंफेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है।आमतौर पर ये खुजली पैरों, हथेलियों, सिर, गर्दन के पीछ और चेहरे मे बहुत अधिक महसूस होती है। आप भी बॉडी पर खुजा-खुजा के तंग हो चुके हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाएं।घरेलू नुस्खें इतने ज्यादा असरदार है जिनका इस्तेमाल करके आसानी से खुजली से निजात पाई जा सकती है।

बॉडी को मॉइश्चराइज करें:

बॉडी में खुजली बढ़ रही है और खुजा-खुजा कर परेशान हैं तो बॉडी को मॉइश्चराइज कीजिए। बॉडी को मॉइश्चराइज करने के लिए पहले गुनगुने पानी से नहा लें और फिर पूरी बॉडी पर मॉइश्चराइजर लगाएं। मॉइश्चराइजर स्किन को नमी देगा और खुजली को दूर करेगा।

चंदन पाउडर लगाएं:

चंदन पाउडर लगाएं स्किन की खुजली से निजात मिलेगी। चंदन पाउडर की तासीर ठंडी होती है ये स्किन को कूल करता है। ये स्किन इंफेक्शन को दूर करता है और स्किन की खुजली से आराम देता है। चंदन का लेप लगाने के लिए दो चम्मच चंदन पाउडर में 3-4 चम्मच गुलाब जल मिलाएं और उसे खुजली वाली जगह पर लगाएं आपको आराम मिलेगा।

आइस पैक से मसाज करें:

अगर खुजली से परेशान हैं तो बर्फ से मसाज करें। आइस पैक को टॉवेल में रैप कर लें और फिर खुजली वाली जगह पर लगाएं आपको खुजली से निजात मिलेगी।

नीम और हल्दी का पेस्ट लगाएं:

अगर आप खुजली से परेशान हैं तो आप हल्दी और नीम का पेस्ट बनाकर लगाएं। दोनों ही चीजें औषधीय गुणों से भरपूर हैं। इसका इस्तेमाल स्किन पर करने से स्किन की खुजली से निजात मिलती है।

नारियल तेल लगाएं:

नारियल तेल में जलन और सूजन को कम करने वाले गुण मौजूद हैं। अगर आप खुजली से परेशान हैं तो स्किन पर नारियल तेल का इस्तेमाल करें। एंटी-बैक्टेरियल गुणों से भरपूर नारियल तेल खुजली और इंफेक्शन्स से राहत देगा। इसका स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन की ड्राइनेस दूर होगी।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 30-09-2022 at 02:29:48 pm
अपडेट