ताज़ा खबर
 

अर्थराइटिस को काबू करने में काम आएंगी ये जड़ी-बूटियां, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

अर्थराइटिस की समस्या के दौरान व्यक्ति को जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत होती है। इसके लक्षणों से राहत पाने के लिए कुछ हर्ब्स की मदद ली जा सकती है। ये आपकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से रोकथाम करते हैं। साथ ही आपको स्वस्थ रखता है।

Author नई दिल्ली | November 25, 2018 10:56 AM
प्रतीकात्मक चित्र।

अर्थराइटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें जोड़ों की स्थिति धीरे-धीरे खराब होती जाती है और हड्डियों के जोड़ ऐंठने लगते हैं, जिसके परिणामस्वरूप विकृति हो सकती है। यह एक ऑटोइम्यून डिजीज है जिसमें आपका इम्यून सिस्टम अपने ही ऊतकों को प्रभावित करने लगता है। यह समस्या शरीर के जोड़ों को प्रभावित करती है। जिसमें जोड़ों में दर्द और सूजन हो जाती है। जोड़ो की इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ प्राकृतिक उपायों की भी मदद ले सकते हैं। अर्थराइटिस से रोकथाम और इसके लक्षणों से राहत पाने के लिए कुछ हर्ब्स की मदद ली जा सकती है। आइए आपको उन हर्ब्स के बारे में बताते हैं जो अर्थराइटिस की समस्या को कम कर सकते हैं।

हल्दी
हल्दी एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जो कई समस्याओं के आराम दिलाने में मदद करती है। हल्दी में कुरकुमिन और कुरकुमिनाइड होते हैं जो जोड़ों की सूजन को कम करते हैं। हल्दी में मौजूद औषधीय गुण दर्द को कम करने में मददगार हैं।

मुलेठी
मुलेठी में ग्लाइसिराइजिन नामक कंपाउड होने के कारण यह सूजन को कम करने में मदद करती है। यह शरीर को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से सुरक्षित करती है साथ ही सूजन बढ़ाने वाले एंजाइम के उत्पादन को रोकती है। मुलेठी का सेवन पाउडर के रूप में किया जा सकता है।

अदरक
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में अर्थराइटिस के कारण होने वाली सूजन को कम करते हैं। थोड़ा अदरक पानी में उबालकर इसका हल्का गर्म रहने पर सेवन करें।

अश्वगंधा
अश्वगंधा के बहुत से फायदे हैं। यह आपके बालों को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ चिंता और तनाव को भी कम करता है। अर्थराइटिस से ग्रस्त लोगों में यह सूजन को कम करने में कारगर है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App