ताज़ा खबर
 

सर्दियों में बढ़ जाता है हाइपरटेंशन का खतरा, इन 5 चीजों को खाने से दुरुस्‍त रहता है ब्‍लड प्रेशर

शरीर में रक्तचाप की सामान्य दर दिल द्वारा पंप किए गए रक्त और धमनियों में बह रहे रक्त की मात्रा पर निर्भर करती है।

Author नई दिल्ली | November 24, 2018 11:21 AM
प्रतीकात्मक चित्र।

हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। यह आर्टरी वॉल्स पर ब्लड के दबाव को रक्तचाप कहते हैं। अगर यह दबाव अधिक होता है तो यह उच्च रक्तचाप और अन्य हृदय संबंधी परेशानियों का कारण बनता है। शरीर में रक्तचाप की सामान्य दर दिल द्वारा पंप किए गए रक्त और धमनियों में बह रहे रक्त की मात्रा पर निर्भर करती है। यदि रक्त प्रवाह अधिक होता है और धमनियां संकुचित होती हैं, तो इससे उच्च रक्तचाप होता है। सर्दियों में यह समस्या आपको अधिक परेशान कर सकती हैं इसलिए आपको इस दौरान अधिक ख्याल रखने की जरुरत होती है। आप कुछ खाद्य पदार्थों के जरिए इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

मेथी
मेथी में घुलनशील फाइबर होते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। साथ ही इसमें सोडियम कम होता है इसलिए यह ब्लड प्रेशर को सही रखने में मदद करती है।

मूली
मूली में पोटेशियम होता है जो कि रक्त प्रवाह को नियंत्रित रखने में मदद करता है। आप इसे अपने सलाद में शामिल करके खा सकते हैं।

पालक
हर तरह से आपके लिए फायदेमंद पालक पोटेशियम, मैंग्नीशियम और ल्यूटेन का अच्छा स्रोत है जो धमनियों की दीवारों को संकुचित होने से रोकता है।

गाजर
गाजर में विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट्स, इलेक्ट्रोलाइट्स और पोटेशियम उच्च मात्रा में होते हैं। यह शरीर में तरल पदार्थ को संतुलित रखता है और रक्तचाप को सामान्य करने में मदद करता है।

अनार
अनार के सेवन से रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य में सुधार होता है, खराब(एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल कम होते हैं, अच्छे (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल बढ़ते हैं। जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है। हर रोज अनार का जूस पी सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App