ताज़ा खबर
 

लाल मिर्च की जगह, काली मिर्च का करें इस्तेमाल, कई बीमारियों से मिलेगी निजात

हम काली मिर्च को अपने भोजन में बहुत कम इस्तेमाल करते हैं, पर इसके अनेक फायदे हैं। जिन्हें अपना कर आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

Author Updated: June 3, 2017 3:05 PM
यह चित्र प्रतीक के तौर पर प्रयोग किया गया है

भारत में कई तरह की मिर्च पाई जाती हैं। इन सभी मिर्च की अलग-अलग तासीर होती है। इनमें काली मिर्च स्वास्थय के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। काली मिर्च का इस्तेमाल खाने में किए जाने पर कई बीमारियों से निजात मिल सकती है। भारत में काली मिर्च का इस्तेमाल खाने में बहुत ही कम किया जाता है। इसकी जगह लाल मिर्च इस्तेमाल की जाती है। लेकिन लाल मिर्च के काफी नुकसान हैं। ऐसे में काली मिर्च का इस्तेमाल किए जाने पर कई फायदे हो सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं काली मिर्च के फायदे…

पाचन तंत्र को मजबूती- लाल मिर्च की जगह काली मिर्च का इस्तेमाल करने पर लिवर के लिए फायदेमंद होता है। इससे पाचन शक्ति भी मजबूत होती है। खाने को पचाने में आसानी होती है। वहीं पेट से संबंधित बीमारियों से निजात मिलती है। इससे पैट में गैस भी नहीं बनती।

जुकाम और खांसी को भगाए दूर- शहद में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर दिन में तीन बार खाने से खांसी बंद हो जाती है। इससे आपका खून भी साफ होता है।

आंखों के लिए उपयोगी- काली मिर्च का सेवन आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छी होती है। गेहूं के आटे में देसी घी और शक्कर मिलाकर इसमें थोड़ा का काली मिर्च का पाउडर मिला लें। फिर इसका सेवन सुबह-शाम करें।

बवासीर रोग के लिए फायदेमंद- अगर आप भी बवासीर से पीड़ित हैं तो आपके लिए काली मिर्च काफी फायदेमंद होगी। काली मिर्च 20 ग्राम, जीरा 10 ग्राम और शक्कर या मिश्री 15 ग्राम कूट लें और इसकी फांकी बना लें। इसका सुबह-शाम पानी के साथ सेवन करने पर बवासीर से छुटकारा मिल सकता है।

वजन- काली मिर्च से वजन भी कम किया जा सकता है। काली मिर्च को पान के पत्ते में डालकर चबाकर खाने से वजन घटता है। इसके अलावा काली मिर्च पाउडर, शहद और नींबू पानी का मिश्रण भी वजन घटाने में मददगार साबित होता है ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 आरएसएस की 30 साल की तपस्‍या का नतीजा है मणिपुर में भाजपा की जीत, 99 फीसदी ईसाई वोटर्स वाली सीट पर भी दिलाई जीत
2 एन बीरेन सिंह बने मणिपुर के सीेएम, ली शपथ, राज्य में पहली बार भाजपा सरकार
3 अब मणिपुर में भी होगी ‘भाजपा सरकार’, बीरेन सिंह कल लेंगे सीएम पद की शपथ