ताज़ा खबर
 

ये मसाले आपके खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाते, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी हैं फायदेमंद

इन मसालों के प्रयोग से खुद को रखे स्वस्थ्य और बीमारियों से दूर

Spices, Spices name, Spices benefits, Spices of food, Spices in hindi, Spices in india, Spices for vegetables, Spices news, Spices harms, Spices facts, Clove, Teaspoon, Black Pepper, Religion newsयह फोटो प्रतीक के रूप में प्रयोग की गई है।

हम अपने खाने में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल करते हैं। इन मसालों का अपना-अपना महत्व होता है। ये मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इन ममालों के सेवन से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। आज हम आपको ऐसे पांच मसालों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं…

लौंग: इसकी भारतीय मसालों में मुख्य जगह है, इसका इस्तेमाल करने से खाने में खुशबू हो जाती है। लौंग का प्रयोग खाने के अलावा दवाईयों में भी होता है। लौग से होने वाले अन्य फायदे ये हैं…

-दांत के दर्द में फायदेमंद।
-मुंह की दुर्गन्ध को दूर करता है।
-पाचनतंत्र सही होता है।
-जोड़ो का दर्द दूर करने में लाभकारी।
-उल्टी रोकती है।
-सिर दर्द ठीक होता है।
-चेहरे से मुहांसे हटाती है।

इलायची: इसका सेवन हर भारतीय घर में किया जाता है। यह माऊथ फ्रेशनर के काम भी आती है। इलायची दो तरह की होती है सफेद इलायची और काली इलायची।
– इलायची खाने से पाचनतंत्र मजबूत होता है।
– यह जुकाम और गले की खराश दूर करती है।
-हिचकी बंद हो सकती है।
-ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।
-दिमागी स्वास्थ्य के लिए जरूरी।

सौंफ: इसे खाने में खुशबू के लिए डाला जाता है। अक्सर लोग सौंफ का सेवन पान के साथ करते है और इसे खाने के बाद मुंह से बहुत ही अच्छी खुशबू आने लगती है। चालिए देखते है सौंफ के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

-आंखों की कमजोरी को दूर करे
-दस्त में बहुत लाभदायक
-दिल की बीमारियों से बचाए
-हाथ पैरों की जलन कम करे
-ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

जीरे: इसे हम गरम मसाले के रूप में प्रयोग करते है। खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए जीरे को भून कर खाने में ऊपर से डालते है। जीरे का प्रयोग बहुत सी बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। जीरे के फायदे के बारे में आपको बताते है।
-वजन घटाने में सहायक
-मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायक
-हड्डियों को मजबूत करने में सहायक
-मां का दूध बढ़ाने में लाभदायक

दालचीनी गरम मसाले का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जिसके बिना गरम मसाला पूरा नहीं माना जाता है। दालचीनी खाने में थोड़ी सी मिठ्ठी लगती है। दालचीनी से होने वाले फायदे-
-त्वचा के रोगों में फायदेमंद
-बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करे
-जोड़ो के दर्द में फायदेमंद

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कई बीमारियां को दूर करती है ग्रीन टी, जानें इसके फायदे
2 जानिए, शरीर के लिए कितना जरूरी है नमक, रखता है कई बीमारियों से दूर
3 इन घरेलू उपायों को अपनाकर जल्द ठीक करें दस्त