ताज़ा खबर
 

इन सब्जियों और फलों के छिलके फेंकने से पहले जान लीजिए, क्या है इन छिलकों के फायदे

आइए जानते हैं कौन-कौनसी सब्जियों के शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं और क्या-क्या फायदा पहुंचाते हैं।
Author September 23, 2016 10:04 am
क्या आप जानते हैं सब्जियों के साथ साथ कुछ सब्जियों के छिलके भी आपके शरीर के लिए गुणकारी होते हैं।

यह तो हम सब जानते हैं कि सब्जियां शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है और अधिक से अधिक मात्रा में इसका सेवन भी करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं सब्जियों के साथ साथ कुछ सब्जियों के छिलके भी आपके शरीर के लिए गुणकारी होते हैं। जिन छिलकों को आप कचरा समझकर फेंक देते हैं वो आपकी कई बीमारियों के लिए दवाई का काम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौनसी सब्जियों के शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं और क्या-क्या फायदा पहुंचाते हैं।

सेव- कई लोग ऐसे होते हैं जो सेव खाते वक्त उसके छिलके हटा देते हैं लेकिन आपको बता दें कि सेव के कई गुण उसके छिलके में होते हैं। एक सामान्य सेव में 9 मिलीग्राम विटामिन सी, 100 आईयूएस विटामिन ए और 200 ग्राम पोटेशियम होता है, लेकिन अगर इसके छिलके हटा दिए जाए तो इसके एक तिहाई गुण खत्म हो जाते हैं। इसके छिलकों में चार गुना विटामिन के होता है, इसलिए सेव के साथ छिलके जरुर खाएं।

आलू- आलू के छिलकों में आइरन, कैल्शियम, पौटेशियम, विटामिन बी-6 और सी होते हैं जो कि आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। साथ ही आलू में काफी मात्रा में स्टार्च पाया जाता है जो कि झुर्रियां हटाने में आपकी मदद करता है तो जितना हो सके आलू के छिलके को अपनी स्किन परे रगड़ें और झुर्रियों से दूर रहें।

संतरा- संतरे के छिलकों में संतरे के रस के बराबर विटामिन सी होता है। साथ ही इसमें विटामिन बी-6, केल्शियम, पोटेशियम भी होता है जो आपके शरीर में कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और संतरे के छिलकों में कुछ ऐसे गुणे होते हैं जो शरीर में कैंसर होने से रोकते हैं। इसका सेवन आप इसे सुखाकर पाउडर बनाकर कर सकते हैं। इसके छिलके स्किन के लिए लाभकारी होते हैं। संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें और फिर गुलाब जल डालकर फेस पर लगायें इससे स्किन साफ और स्मूद रहती है।

केला- केले के छिलके को या तो सीधे ही या फिर पेस्ट बनाकर लगाने से पिंपल दूर हो जाते हैं और स्किन ग्लो करने लगती है। किसी कीड़े के काट लेने पर केले के छिलके को लगाने से आराम मिलता है। आंखों में थकान महसूस होने पर कुछ देर केले के छिलके लगाने से सूकून मिलता है।

खीरा- खीरे में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है इसलिये जो लोग डाइटिंग कर रहें हों, उनके लिये यह अच्‍छा माना जाता है। लेकिन आपको बता दें कि खीरे के छिलकों में एंटीऑक्सिडेंट तत्व पाए जाते हैं और इसमें विटामिन के की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसमें घुलनशीर फाइबर पाए जाते हैं और यह भी माना जाता है कि इससे पेट के कैंसर का इलाज भी होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.