ताज़ा खबर
 

ये हैं हर रोज हल्दी का दूध पीने के फायदे

हल्दी का दूध पीने से कई छोटी-छोटी बीमारियां दूर रहती है और आपको बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। आइए जानते हैं कि हल्दी का दूध पीने से क्या क्या फायदे होते हैं।

आप हर रोज दूध पीते होंगे और यह आपके शरीर के लिए लाभदायक भी है, लेकिन सिर्फ दूध पीने के बजाय अगर इसमें हल्दी डालकर पीया जाए तो इसके गुणों में बढ़ोतरी हो जाती है।

आप हर रोज दूध पीते होंगे और यह आपके शरीर के लिए लाभदायक भी है, लेकिन सिर्फ दूध पीने के बजाय अगर इसमें हल्दी डालकर पीया जाए तो इसके गुणों में बढ़ोतरी हो जाती है। हल्दी का दूध पीने से कई छोटी-छोटी बीमारियां दूर रहती है और आपको बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। आइए जानते हैं कि हल्दी का दूध पीने से क्या क्या फायदे होते हैं।

श्वास संबंधी बीमारियां रहेंगी दूर- हल्दी का दूध श्वास संबंधी रोगों को शरीर से दूर रखता है। इस दूध के नियमित सेवन से श्वसन तंत्र मजबूत होता है और इससे सांस की छोटी-मोटी बीमारियां नहीं होती है। हल्दी के दूध एंटीमाइक्रोबिएल होने की वजह से यह छोटे मोटे इंफेक्शन और वायरल इंफेक्शन को खत्म कर देता है।

पेट के अल्सर से राहत- हल्दी के दूध में कई ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर को पेट के अल्सर से बचाते हैं। साथ ही आर्युवेद में हल्दी के दूध को दर्द की दवा के रुप में माना जाता है। इससे सिर के दर्द, सूजन जैसी दिक्कतें नहीं होती है।

सर्दी जुकाम में असरदार- सर्दी, जुकाम या कफ होने पर हल्दी वाले दूध का सेवन अत्यधिक लाभकारी साबित होता है। इससे सर्दी, जुकाम तो ठीक होता ही है, साथ ही गर्म दूध के सेवन से फेफड़ों में जमा हुआ कफ भी निकल जाता है। सर्दी के मौसम में इसका सेवन आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

हड्डियां होंगी मजबूत- दूध में केल्श‍ियम होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और हल्दी के गुणों के कारण रोगप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। इससे हड्डी संबंधि‍त अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है और ऑस्टियोपोरोसिस में कमी आती है।

एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर- अगर शरीर के बाहरी या अंदरूनी हिस्से में चोट लग जाए, तो हल्दी वाला दूध उसे जल्द से जल्द ठीक करने में बेहद लाभदायक है, क्योंकि यह अपने एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App