ताज़ा खबर
 

अगर लंबे समय से है गर्दन दर्द तो एक्सरसाइज नहीं काम आएगी ये चीनी आर्ट

आजकल लगातार गर्दन में दर्द बने रहना समस्या आम होती जा रही है और हर कोई इस दर्द से परेशान है। साथ ही इस दर्द से वो लोग ज्यादा परेशान हैं, जो कि पूरे देश कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं।

neck pain, back pain, continuous neck pain, tai chi, tai chi vs exercise, tai chi more effective than tai chi, health news, health tipsयह एक चीनी मार्शन आर्ट का रुप है जो कि रक्षा के साथ सेहत के लिए भी काम आता है। इस रिसर्च में ये भी पता लगाया कि यह गर्दन के दर्द की पुरानी एक्सरसाइज के मुकाबले कितना असरदार है।

आजकल लगातार गर्दन में दर्द बने रहना समस्या आम होती जा रही है और हर कोई इस दर्द से परेशान है। साथ ही इस दर्द से वो लोग ज्यादा परेशान हैं, जो कि पूरे देश कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं। अगर आप भी इस दर्द से परेशान हैं तो आपने भी इसे ठीक करने के लिए कई उपाय किए होंगे, लेकिन आपको ज्यादा फायदा नहीं हुआ होगा। हाल ही में हार्वर्ड में किए गए एक शोध में सामने आया है कि चीनी कला चाय शी भी आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है और एक्सरसाइज की तरह एक दवा का काम कर सकती है। इस शोध में रिसर्चर्स ने गर्दन दर्द की अन्य एक्सरसाइज और अन्य तरीकों के असर से ताय शी के असर की तुलना की। इस शोध में सामने आया कि काफी समय के दर्द के लिए ताय शी से अच्छा कोई उपचार नहीं है।

बता दें कि ताय शी एक्सरसाइज का एक चीनी तरीका है जिसके माध्यम से कमर, गर्दन आदि के दर्द से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें लंबी सांस लेने के साथ साथ हाथ-पांव हिलाकर हल्की एक्सरसाइज की जाती है। इसे करने के कई तरीके होते हैं और यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। साथ ही आपको बता दें कि यह योग से बिल्कुल अलग है। यह एक चीनी मार्शन आर्ट का रुप है जो कि रक्षा के साथ सेहत के लिए भी काम आता है। इस रिसर्च में ये भी पता लगाया कि यह गर्दन के दर्द की पुरानी एक्सरसाइज के मुकाबले कितना असरदार है। यह शोध 114 लोगों पर किया गया, जो कि 18 साल से अधिक उम्र के थे और उन्हें पिछले तीन महीने से गर्दन का दर्द था।

READ ALSO: जोड़ो के दर्द के लिए दवाई का काम करती है ये पत्तियां, ऐसे करें इस्तेमाल

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में असिस्टेंट प्रोफेसर पीटर एम वान ने बताया कि इस शोध में सामने आया है कि यह गर्दन के दर्द के साथ कई चीजों के लिए फायदेमंद है। उन्होंने ये भी कहा कि ताय शी 12 हफ्तों की गर्दन से ना ही ज्यादा अच्छी है और ना ही उससे खराब है। ताय शी के माध्यम से कई अन्य दिक्कतों से भी निजात मिल सकती है और यह कमर के दर्द, मानसिक रोग के लिए भी फायदेमंद है। हालांकि इससे पहले गर्दन के दर्द में ताय शी के असर को कोई शोध नहीं किया गया था।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

देखें- जनसत्ता स्पीड न्यूज

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हर रोज खाएंगे एक टुकड़ा चॉकलेट, तो दूर रहेगी ये गंभीर बीमारियां
2 जोड़ो के दर्द के लिए दवाई का काम करती है ये पत्तियां, ऐसे करें इस्तेमाल
3 जानिए- शाम के समय जूते खरीदने का है क्या फायदा?
ये पढ़ा क्या?
X