ताज़ा खबर
 

क्यों सेहत का खजाना माने जाते हैं भीगे हुए बादाम, जानें क्या हैं फायदे और कैसे करना चाहिए सेवन

Almond Benefits: बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं। इनकी मदद से ज्यादा भूख नहीं लगती है। इसलिए यह माना जाता है कि जो लोग क्रेविंग की वजह से बहुत ज्यादा खाने लगते हैं उन्हें अपनी डाइट में बादाम जरूर शामिल करने चाहिए।

soaked almond, almond, benefits of soaked almond in hindiसूखे बादाम से ज्यादा पौष्टिक भीगे हुए बादाम का सेवन करना हो सकता है।

Benefits of Soaked Almonds: अक्सर लोगों को बादाम खाना बहुत पसंद होता है। आमतौर पर किसी मिठाई या खीर आदि में बादाम को शामिल करना उसे और भी ज्यादा खास बना देता है। कई लोग रोजाना बादाम का सेवन भी करते हैं।

बताया जाता है कि बादाम खाने से आपके शरीर को प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन पर्याप्त मात्रा में मिल पाते हैं। इसलिए लोग इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भीगे हुए बादाम आपकी सेहत के लिए और भी ज्यादा फादेमंद साबित हो सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि सूखे बादाम से ज्यादा पौष्टिक भीगे हुए बादाम का सेवन करना हो सकता है।

दिल का रखता है ख्याल – बताया जाता है कि बादाम का सेवन दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिन लोगों को हार्ट की शिकायत रहती हैं उन्हें भीगे हुए बादाम खाने से फायदा हो सकता है। जानकारों की मानें तो इसकी मदद से हार्ट के बेड कॉलेस्ट्रॉल को घटाने में भी मदद मिल सकती है। इसके रोजाना सेवन से दिल की बीमारी होने की संभावनाएं कम हो सकती हैं।

तेजी से घटा सकता है वजन – विशेषज्ञों का मानना है कि बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं। इनकी मदद से ज्यादा भूख नहीं लगती है। इसलिए यह माना जाता है कि जो लोग क्रेविंग की वजह से बहुत ज्यादा खाने लगते हैं उन्हें अपनी डाइट में बादाम जरूर शामिल करने चाहिए। इससे वह केवल उतने ही खाने का सेवन कर पाएंगे जितना उनकी डाइट के लिए जरूरी है।

डाइजेशन के लिए है मददगार – जानकार बताते हैं कि भीगे हुए बादामों से एंजाइम निकलता है जो शरीर की पाचन क्रिया को मजबूत करने में मददगार साबित हो सकता है। साथ ही बताया जाता है कि एंजाइम की मदद से वसा को पचाने में भी मदद मिल सकती है। जिन लोगों को अपच की शिकायत रहती है उन्हें अपनी डाइट में भीगे हुए बादाम जरूर शामिल करने चाहिए।

एंटी एजिंग का करता है काम – डाइटिशियन की मानें तो बादाम में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। बताया जाता है कि इसके रोजाना सेवन एंटी एजिंग का एक अच्छा स्त्रोत है। जिन लोगों को तेजी उम्र बढ़ने के डर सताता है उनके लिए इसका सेवन फायदेमंद है। साथ ही आपको बता दें कि भीगे हुए बादाम खाने से शरीर में गर्मी बनने की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं।

ध्यान रखें कि 7 से 8 भीगे हुए बादाम एक बार में खाना पर्याप्त है। इससे ज्यादा बादामों का सेवन ना करें या फिर अपने डायटिशियन से संपर्क करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डायबिटीज कंट्रोल करने में कारगर मानी जाती है मूंगफली, सर्दियों के ये फूड्स भी हैं फायदेमंद
2 हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकते हैं ये फूड आइटम, जानें
3 ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कारगर मानी जाती हैं ये ड्रिंक, जानें बनाने की विधि और इस्तेमाल का तरीका
यह पढ़ा क्या?
X