ताज़ा खबर
 

गर्मियों में दवा का काम करता है पुदीना, जानिए- क्या है इसके फायदे

गर्मियों में कई ऐसी चीजों का सेवन किया जा सकता है, जिससे आप ना सिर्फ गर्मी से बचेंगे बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक रहेंगे।

पुदीने में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स, फाइटोन्यूट्रिंस और मेंथल आपके खाने को पचाने में मदद करते हैं, जिससे गर्मियों में होने वाली पेट की दिक्कतें होने की संभावना कम हो जाती है।

गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है और गर्मी में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरुरी है और यह बहुत मुश्किल भी है। लेकिन गर्मियों में कई ऐसी चीजों का सेवन किया जा सकता है, जिससे आप ना सिर्फ गर्मी से बचेंगे बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक रहेंगे। इन चीजों में पुदीन का नाम भी शामिल है, जो कि गर्मियों में ना सिर्फ स्वाद बढ़ाता है बल्कि आपकी सेहत के लिए दवा का काम करता है। आइए जानते हैं गर्मियों में पुदीना का सेवन करने से क्या-क्या लाभ होते हैं।

खास बात ये है कि आप कई तरह से पुदीना का सेवन करते हैं, इसका इस्तेमाल चटनी, ज्यूस बनाकर और छाछ या ज्यूस आदि में डालकर किया जा सकता है। पुदीना पेट के लिए काभी फायदेमंद होता है और पेट में तुरंत प्रभाव से ठंडक पहुंचाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स, फाइटोन्यूट्रिंस और मेंथल आपके खाने को पचाने में मदद करते हैं, जिससे गर्मियों में होने वाली पेट की दिक्कतें होने की संभावना कम हो जाती है। साथ ही पुदीना पेट के मरोड़े और एसिडिटी आदि में भी फायदा करता है। कई जानकारों का कहना है कि खाना खाने के बाद पुदीना की चाय पीना भी आपकी सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है। गर्मियों के दिनों में मौसम लगातार बदलता रहता है, जिसकी वजह से आपकी कई छोटी-मोटी परेशानियों से जूझना पड़ता है, ऐसे में पुदीना इन सब रोगों को आपसे दूर रख सकता है।

कई लोगों को गर्मियों में स्किन संबंधी दिक्कतें होना शुरू हो जाती है, जिसमें चेहरे पर दाने निकलना भी शामिल है। लेकिन पुदीना में मौजूद एंटी-इंफामेट्री और एंटी-बैक्टीरियल तत्व आपकी स्किन को दानों और फुंसियों से मुक्त करता है। इसलिए बाजार में मिलने वाले क्लींजर, टोनर आदि में पुदीना इस्तेमाल किया जाता है। पुदीना की पत्तियों से स्किन का निखार वापस आता है और यह पिंपल, ब्लैकहैड्स आदि को हटाने में मदद करता है। पुदीना की पत्तियों में कैल्शियम, फोस्फोरस, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन होता है, जो कि शरीर का इम्यून सिस्टम ठीक करते हैं और आपके शरीर को इंफ्केशन आदि से भी बचाते हैं। इसलिए गर्मी में सेहत की देखभाल के लिए नियमित रुप से पुदीने का इस्तेमाल जरुर करें, जिससे आपकी स्वस्थ रह सकें।

GST से जुड़े 4 बिल लोकसभा में पास होने पर पीएम मोदी ने देशवासियों की दी बधाई; कांग्रेस ने पूछा- "12 लाख करोड़ रुपए के नुकसान की भरपाई कौन करेगा"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ईयरफोन या हेडफोन? जानिए- किसका इस्तेमाल करना है सही?
2 ईयर बड्स से कान साफ करना है खतरनाक, जानिए कैसे?
3 दोपहर में 20 मिनट की नींद लेने के हैं कई फायदे, इन बीमारियों में है फायदेमंद
ये पढ़ा क्या?
X