ताज़ा खबर
 

दूध में चीनी की जगह ये मिलाकर पीने से ग्लो करती है स्किन और होते हैं कई फायदे

आप दूध और शहद के फायदों के बारे में तो जानते होंगे और नियमित रुप से दूध पीते भी होंगे। लेकिन आपको शायद ही ये पता होगा कि अगर आप दूध और शहद को मिलाकर पीते हैं तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं।

Author Updated: September 23, 2016 1:06 PM
शहद खुद ही भी बहुत गुणकारी होता है और दूध भी शरीर के लिए फायदेमंद होता है, इसलिए अगर इन दोनों को मिलाकर पीया जाए तो ये आपकी सेहत के साथ साथ आपकी स्किन को फायदा पहुंचाएगा।

आप दूध और शहद के फायदों के बारे में तो जानते होंगे और नियमित रुप से दूध पीते भी होंगे। लेकिन आपको शायद ही ये पता होगा कि अगर आप दूध और शहद को मिलाकर पीते हैं तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। शहद खुद ही भी बहुत गुणकारी होता है और दूध भी शरीर के लिए फायदेमंद होता है, इसलिए अगर इन दोनों को मिलाकर पीया जाए तो ये आपकी सेहत के साथ साथ आपकी स्किन को फायदा पहुंचाएगा। आइए जानते हैं दूध और शहद को मिलाकर पीने के फायदे।

स्किन के लिए फायदेमंद- दूध और शहद से ना सिर्फ सेहत बनती है जबकि यह आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। दरअसल शहद व दूध दोनों ही सुक्ष्मजीवी को खत्म करते हैं। दूध व शहद साथ लेने से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और स्किन ग्लो करने लगती है। वहीं दूध और शहद को बराबर मात्रा में मिला लें और उसके बाद उतनी ही मात्रा में उसमें पानी मिला लें। उसे नहाने से पहले शरीर पर लगाएं।

पाचन तंत्र होता है मजबूत- शहद को प्री-बॉयोटिक्स का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है और यह प्रोबॉयोटिक्स को बढ़ाता है, जिससे आपके पाचन तंत्र में सुधार करते हैं। रोजाना एक गिलास दूध में दो चम्मच शहद मिलाकर लेने से डाइजेस्टीव सिस्टम में सुधार होता है। कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसे रोजाना लेने से पेट व आंत से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं।

स्टेमिना बढ़ता है- रोजाना एक गिलास दूध में शहद लेने से शरीर को आंतरिक बल मिलता है। जहां दूध में प्रोटीन होता है वहीं शहद में पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। दूध व शहद साथ लेने से शरीर को ऊर्जा मिलती है व मेटाबॉलिज्म क्रिया को बढ़ावा मिलता है।

READ ALSO: ये हैं हर रोज हल्दी का दूध पीने के फायदे

हड्डियों के लिए लाभदायक- दूध व शहद का कॉम्बिनेशन शरीर को हेल्दी बनाएं रखने का काम करता है। इससे हड्डियों की बीमारियों जैसे आस्टियोपोरोसिस या उम्र के साथ होने वाले जोड़ों के दर्द आदि से बचाव होता है। दरअसल दूध व शहद दोनों में ही कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे आपकी हड्डियों को काफी फायदा मिलता है।

नहीं होती छोटी-मोटी बीमारियां- शहद, दूध के साथ लेने पर एंटीबैक्टीरियल प्रापर्टी की तरह काम करता है। इससे हानिकारक बैक्टीरिया शरीर पर आक्रमण नहीं कर पाते हैं व सर्दी, खांसी आदि समस्याएं दूर ही रहती हैं।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 इन सब्जियों और फलों के छिलके फेंकने से पहले जान लीजिए, क्या है इन छिलकों के फायदे
2 इन छोटी-मोटी बीमारियों के लिए अपनाइए आचार्य बालकृष्ण के ये असरदार घरेलु नुस्खे